चलिये उस शहर जो कभी नहीं सोता, जागता रहता है दिन-रात!

0 41

आपने छोटे से दिल के साथ खूबसूरत अंदाज में ‘आई लव एनवाय’ (I love NY) लिखा जरूर देखा होगा। जी हां यह ‘एनवाय’ है ही ऐसा कि जो एक बार यहां पहुंच जाए खुद को ‘आई लव एनवाय’ कहने से नहीं रोक सकता। दरअसल हम बात कर रहे हैं अमेरिका के शहर न्यूयॉर्क की, जो दिन-रात जागता रहता है कभी नहीं सोता।

फॉरेन ट्रिप्स प्लान के लिए जगमग करता यह शहर हमेशा से ही टूरिस्ट्स की फेवरिट लिस्ट में शुमार रहा है। न्यूयॉर्क में क्या खास है? और न्यूयॉर्क विज़िट को कैसे अनफॉरगेटेबल बनाया जा सकता है जानिए अजय त्रिवेदी से, उन्हीं के कीपैड से।

दिल्ली से न्यूयॉर्क तक का कुल 13 हजार 5 सौ किलोमीटर का लंबा सफर कैसे पूरा किया, यह बताते वक्त अजय की आंखों में एक चमक सी उभर आई। वो बताते हैं कि दिल्ली से कुवैत तक का तकरीबन तीन हजार किलोमीटर का सफर महज़ चार घंटों में पूरा हो गया। जबकि कुवैत से न्यूयॉर्क के लिए अगला साढ़े 10 हजार किलोमीटर का सफर तय करने में तकरीबन 11 घंटों का वक्त गुज़रा।

एयर सर्विस हैं लाजबाव

बकौल त्रिवेदी ‘खाड़ी के देशों की एयरलाइंस काफी अच्छी हैं। चाहे वह कतर की हो, इतिहाद, कुवैत या फिर एमिरेट्स।’ इन दिनों खाड़ी मुल्कों के शेख पारंपरिक बिजनेस में रुचि की बजाए एयरलाइंस सर्विस में निवेश करने में रुचि दिखा रहे हैं।

Read Also:  अब घाटी में दिखेगा स्वर्ग का नजारा

इसलिये जागता रहता है शहर

दरअसल न्यूयॉर्क अमेरिका का सबसे बड़ा शहर है. आज के समय में न्यूयॉर्क सिर्फ अमेरिका ही नहीं बल्कि विश्व की प्रमुख आर्थिक गतिविधियों का केन्द्र बन चुका है। कहा जाता है इसलिए न्यूयॉर्क रात-दिन जागता है और कभी नहीं सोता।

वक्त कब बीत गया!

जगमग न्यूयॉर्क का सबसे भव्य और सुन्दर इलाक़ा टाईम स्क्वायर लोगों के दिल में एक बार में ही बस जाता है। अजय के मुताबिक गगनचुंबी शेरेटन होटल की 48वीं मंजिल से देखे गए नजारों को उन्होंने स्मृतियों में संजो के रखा है। वो बताते हैं टाईम स्क्वायर की चकाचौंध को मैं शब्दों में बयां नहीं कर सकता क्योंकि इसे केवल अनुभव किया जा सकता है। इसके साथ ही वो मजाकिया लहजे में ताकीद भी देते हैं कि टाइम स्क्वायर में बनीं अन्य बहुमंज़िला इमारतें देखने के दौरान देखने वाले की गर्दन टेढ़ी भी हो सकती है

मैनहटन में घरौंदे का सपना:

यह भी जगजाहिर है कि चकाचौंध वाला यह विश्व का सबसे महंगा इलाका है। दुनिया भर के तमाम रईस यहां पर फ्लैट रखना अपनी शान समझते हैं। यह पूरा क्षेत्र ‘मैनहटन’ के नाम से जाना जाता है।  यह इलाका वर्ल्ड पार्टी प्लेस के रूप में भी विख्यात है। इसी खासियत के चलते विश्व भर से लाखों लोग टाइम स्क्वायर का दीदार करने पहुंचते हैं।

Read Also: जल्दी में हों तो बनारस मत आना…..

ऐसे कैश कर रहे अमेरिकन

यह पूरा इलाका अमेरिका की आर्थिक संपन्नता, वैभव और सफलता की कहानी बताने के लिए काफी है।अमेरिकंस व्यापार में या यूं कहिये की अपनी चीज़ों को बेचने में माहिर हैं। इसमें भी कोई दो मत नहीं कि अमेरिकंस किसी भी जगह को पर्यटन केन्द्र बनाने में महारथ रखते हैं इसलिए बेचने का हुनर मतलब तगड़ी मार्केटिंग करने के ऐवज में वो तगड़ा शुल्क भी वसूलते हैं।

ट्विन-टॉवर की स्मृति

पूरी दुनिया 9/11 की घटना से वाकिफ है. इस घटना में धराशाई हुए ट्विन टॉवर को अब स्मारक में तब्दील कर दिया गया है। इस स्मारक में 9/11 के हमले से जुड़ी प्रत्येक चीज को सुन्दर ढंग से दिखाया गया है। दो बड़े झरनों की दीवारों पर घटना के दिन प्राण गंवाने वाले तकरीबन 3 हजार मृतकों के नाम लिख कर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई है।

ये भी हैं खास जगह

वैसे तो पूरा का पूरा न्यूयॉर्क ही लोगों को पहली नजर में भा जाता है लेकिन यहां पर बनी स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी, ब्रुकलिन ब्रिज और हाईलाईन पार्क टूरिस्ट्स की जुबान पर एक बार में ही चढ़ जाते हैं। अजय बताते हैं कि उनको हाई लाईन पार्क बहुत अच्छा लगा जिसमें एक लंबे ओवर ब्रिज पर बाग़वानी कर पार्क का रूप दिया गया है।

एंटरटेनमेंट, एंटरटेनमेंट, एंटरटेनमेंट

न्यूयॉर्क के ऑपेरा शो की ख्याति किसी से नहीं छुपी. पूरे टाइम स्वाक्यर में कई थियेटर्स हैं जहां कई शोज़ होते हैं। न्यूयॉर्क के अलादीन और फैंटम ऑफ ऑपेरा शोज़ वर्ल्ड फैमस हैं. अजय की सलाह है कि यदि आपको फैंटम ऑफ ऑपेरा देखना है तो पहले से ही टिकट बुक कराना ठीक रहेगा नहीं तो इस खास पेशकश को देखने का मौका चूक भी सकता है।

न्यूयॉर्क में देसी तड़का

अजय बताते हैं कि यहां पर लोग मिलनसार हैं और पर्यटकों की भरपूर मदद करते हैं। वे बताना नहीं भूलते कि इस इलाके में कई भारतीय रेस्त्रां हैं लेकिन शाकाहारी व्यंजनों का लुत्फ लेने के लिए आपको अपनी जेब ढीली करना पड़ सकती है क्योंकि यह व्यंजन कीमत में जरा महंगे हैं। तो विदेश में देश का देसी स्वाद पाकर आप कहना नहीं भूलेंगे आई लव एनवाय बट आई रियली लव माय इंडिया।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More