खर्राटों से हैं परेशान ? समाधान के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

0 293

बहुत ज्यादा थकान या बंद नाक की वजह से खर्राटे आते हैं। इसके अलावा सांस लेने में आने वाली रुकावट भी खर्राटों का कारण बनती है। दरअसल खर्राटे मुख्य रूप से ऐसी ध्वनि है, जो गले में मौजूद टिशू से पास होने पर आती है।

आइये इससे बचने के लिए आपको कुछ उपाय बताते हैं।

पेपरमिंट ऑयल-

अगर आपको खर्राटों की समस्या है तो पेपरमिंट ऑयल की दो से तीन बूंदें हाथ में लेकर रोजाना इसे सूंघें।

या आप चाहे चो गर्म पानी में पेपरमिंट ऑयल की कुछ बूंदे डालकर भाप भी ले सकते हैं। ऐसा करने से नाक की नली खुलती हैं जिससे खर्राटें नहीं आते हैं।

विटामिन सी टैबलेट-

अगर आप कभी-कभार खर्राटे लेते हैं तो इस स्थिति मे आप लगभग एक महीने रोजाना विटामिन सी के टैबलेट का सेवन करें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में खर्राटों की शिकायत दूर हो जाएगी।

इसके अलावा आप विटामिन सी युक्त फल और सब्जियां भी खा सकते हैं।

मेथी पाउडर-

यदि आपका पाचन तंत्र मजबूत है तो आपको कभी भी खर्राटों की शिकायत नहीं होगी। रोजाना रात में सोने से पहले आधा चम्मच मेथी पाउडर हल्के गुनगुने पानी के साथ पीएं।

पुदीने के पत्ते-

आप खर्राटों की आदत से बचना चाहते हैं तो पानी में पुदीने के तेल की कुछ बूंदें डालकर इसे मिलाएं और रोजाना सोने से पहले इससे गरारे करें।

ऐसा करने से नाक की सूजन कम होगी जिससे आप आसानी से सांस ले सकेंगे।

इलायची पाउडर-

रोजाना सोने से पहले हल्के गुनगुने पानी के साथ इलायची पाउडर का सेवन करें। ऐसा करने से खर्राटों की समस्या दूर होती है।

यह भी पढ़ें: इन छोटे-छोटे उपायों को अपनाएं, पाएं हेल्दी लाइफस्टाइल

यह भी पढ़ें: Beauty Tips : ‘अपर लिप्स’ के बाल हटाने के 3 सबसे आसान घरेलू उपाय

-Adv-

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। अगर आप डेलीहंट या शेयरचैट इस्तेमाल करते हैं तो हमसे जुड़ें।)

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More