बाबा बर्फानी का करना चाहते हैं दर्शन तो करा लीजिए रजिस्ट्रेशन, इन बैंकों में मिलेगा फार्म

बाबा बर्फानी का दर्शन करना चाहते हैं तो यह खबर खास आपके लिए है.

0 181

बाबा बर्फानी का दर्शन करना चाहते हैं तो यह खबर खास आपके लिए है. जी हां बाबा अमरनाथ (amarnath yatra) दर्शन के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रकिया शुरू हो गयी है. 56 दिनों तक चलने वाली यात्रा में शामिल लोग बालटाल मार्ग से होकर अमरनाथ गुफा तक जायेंगे. यात्रा 28 जून से शुरू होकर 22 अगस्त तक चलेगी. पिछले साल यह यात्रा कोविड के चलते स्थगित कर दी गयी थी. इस साल यात्रा होगी पर यात्रियों को कोविड-19 के सारे प्रोटोकाल सख्ती से पूरे करने होंगे.

श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) से मिली जानकारी के अनुसार के अमरनाथ यात्रा (amarnath yatra) दो रूटों से होगी. दोनों रूट के लिए रजिस्ट्रेशन पूरे देश भर में 446 बैंक ब्रांच के जरिए 1 अप्रैल से शुरू कर दिया गया है. जिन बैंकों में रजिस्ट्रेशन होगा उसमें पंजाब नेशनल बैंक के 316 ब्रांच, जम्मू कश्मीर बैंक के 90 ब्रांच और यस बैंक के 40 ब्रांच शामिल हैं.

13 साल से कम और 75 साल से अधिक का नहीं होगा रजिस्ट्रेशन

अमरनाथ यात्रा (amarnath yatra) थोड़ी कठिन यात्रा मानी जाती है. इसलिए सरकार ने 13 साल से कम या 75 साल से अधिक आयु के लोगों का यात्रा पर जाना प्रतिबंधित किया है. इनका रजिस्ट्रेशन नहीं किया जायेगा. इसके अलावा छह सप्ताह से अधिक गर्भवती महिलाओं को इस साल की यात्रा के लिए कोविड-19 मानदंडों के अनुसार रजिस्टर्ड नहीं किया जाएगा.

यह भी पढ़ें- यूपी समेत इन राज्यों में तेजी के साथ बढे़ कोरोना मामले, एक दिन में आए इतने हजार केस…

रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के बारे में विवरण, आवेदन पत्र और बैंक की शाखाओं की राज्यवार सूची पूरे पते के साथ बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध है. यात्री इन ब्रांचेज में जाकर यात्रा के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. राज्य सरकारों या केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासकों की ओर से अधिकृत डॉक्टरों या चिकित्सा संस्थानों द्वारा जारी स्वास्थ्य प्रमाण पत्र ही रजिस्टर्ड बैंक ब्रांचेज में स्वीकार किए जाएंगे. इस साल की यात्रा पर जाने वाले यात्रियों के रजिस्ट्रेशन के लिए 15 मार्च के बाद जारी किए गए प्रमाणपत्र ही वैध माने जाएंगे.

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। अगर आप डेलीहंट या शेयरचैट इस्तेमाल करते हैं तो हमसे जुड़ें।)

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More