PM मोदी का दो दिवसीय फ्रांस दौरा आज, राष्ट्रपति मैक्रों से मुलाक़ात होगी ख़ास…

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दो दिन के दौरे पर फ्रांस जाएंगे। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ पीएम मोदी की द्विपक्षीय वार्ता होनी है। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच व्यापार, निवेश, रक्षा, समुद्री सुरक्षा, आतंकवाद से निपटने और असैन्य परमाणु ऊर्जा के क्षेत्र में सहयोग को मजबूत करने पर चर्चा होगी।

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ पीएम मोदी की द्विपक्षीय वार्ता

इस बारे में भारत में फ्रांस के राजदूत एलेक्जेंड्रे जीगलर ने ट्वीट किया, ‘राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बीच द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन को लेकर चैटे डि चैंटिली पूरी तरह से तैयार है, जोकि पेरिस से करीब 60 किलोमीटर दूर है। यह फ्रांस की सांस्कृतिक विरासत में से एक है।’

बता दें कि राष्ट्रपति मैक्रॉन के निमंत्रण पर पीएम मोदी फ्रांस के बियारेट्ज शहर में आयोजित होने वाले जी-7 शिखर सम्मेलन की बैठक में साझेदार के तौर पर शामिल होंगे। इस शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री के पर्यावरण, जलवायु परिवर्तन, समुद्री सहयोग और डिजिटल परिवर्तन जैसे मुद्दों पर बोलने की उम्मीद है।

Read Also: देश में ‘गंभीर मंदी’, कुंभकरण की नींद में सोई सरकार : कांग्रेस

जी-7 शिखर सम्मेलन में होंगे शामिल:

मोदी गुरुवार और शुक्रवार को फ्रांस के दो दिवसीय आधिकारिक दौरे पर होंगे। इस दौरान वह पेरिस में भारतीय समुदाय को संबोधित भी करेंगे। इसके अलावा वह निड डी एगल में एयर इंडिया के विमान दुर्घटना में मारे गए भारतीय लोगों की याद में एक स्मारक का भी उद्घाटन करेंगे।

गौरतलब है कि भारत और फ्रांस 1998 से रणनीतिक साझेदार हैं और दोनों देशों के बीच व्यापक एवं बहुआयामी संबंध हैं। इसके अलावा दोनों देशों के बीच रक्षा, समुद्री सुरक्षा, अंतरिक्ष, साइबर, आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई और असैन्य परमाणु ऊर्जा के क्षेत्र में मजबूत सहयोग है।

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार 2.0 के 50 दिन का रिपोर्ट कार्ड

विदेश मंत्रालय ने एक वक्तव्य जारी कर कहा कि श्री मोदी की फ्रांस की द्विपक्षीय यात्रा और जी-7 शिखर सम्मेलन का निमंत्रण भारत और फ्रांस के बीच मजबूत एवं करीबी साझेदारी तथा उच्चस्तरीय राजनीतिक संपर्कों की परंपरा को ध्यान में रखते हुए है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।)