दुनियाभर में केवल 112 लोग कर रहे हैं यह नौकरी, एक भारतीय भी शामिल, जानिए क्या है काम…

0 203

आज के दौर में जहां लोगों के पास कई करियर ऑप्शन हैं वही हर किसी को कुछ अलग करने की ख्वाहिश होती है और यही वो लोग हैं जो कुछ हटकर कर भी जाते हैं।

किसी जमाने में नौकरियों के लिए कुछ गिने-चुने क्षेत्र ही थे जिनमें लोग अपना करियर बनाने के बारे में सोचते थे, लेकिन आज स्थिति बदल चुकी है और उदारीकरण का दौर आने के बाद से नौकरियों के कई नए क्षेत्र अस्तित्व में आए हैं।

आपको जानकर हैरानी होगी कि एक ऐसा भी प्रोफेशन है, जिसमें दुनियाभर में सिर्फ 112 लोग ही काम करते हैं।

क्या है प्रोफेशन-

water taste job

यह प्रोफेशन है पानी की टेस्टिंग का। जी हां, जिस तरह से खाना टेस्टिंग या वाइन टेस्टिंग होता है, उसी तरह से अब पानी टेस्टिंग का प्रोफेशन भी सामने आया है।

बता दें कि पानी के टेस्ट भी अलग-अलग होते हैं, जिनमें हल्का, फ्रूटी, वुडी आदि टेस्ट होते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में इस प्रोफेशन में सिर्फ एक व्यक्ति है, जिनका नाम है गणेश अय्यर।

भारत का इकलौता सर्टिफाइड वाटर टेस्टर-

water

गणेश अय्यर देश के इकलौते सर्टिफाइड वाटर टेस्टर हैं। गणेश ने बताया कि आने वाले 5-10 सालों में पानी टेस्टिंग के सेक्टर में काफी डिमांड बढ़ेगी।

जब वह लोगों को बताते हैं कि वह एक वाटर टेस्टर हैं तो लोग खूब हंसते हैं। अय्यर ने बताया कि इस सर्टिफिकेट के बारे में उन्होंने साल 2010 में पहली बार सुना था।

इसके बाद उन्होंने जर्मनी के एक इंस्टीट्यूट Doemens Academy in Graefelfing, जर्मनी से सर्टिफिकेट कोर्स किया। गणेश अय्यर के अनुसार, पानी की अलग-अलग पहचान होती है और वह अपने आप यूनिक होता है।

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन ने बढ़ाई बोरियत? सुनिए Sudhanshu Rai की 3 रोचक जासूसी कहानियां

यह भी पढ़ें: दवाब में आकर लड़कियां कर लेती हैं शादी, वजह जानकर होगी हैरानी!

-Adv-

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। अगर आप डेलीहंट या शेयरचैट इस्तेमाल करते हैं तो हमसे जुड़ें।)

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More