सिपाही भर्ती 2020: 12वीं पास युवाओं के लिए पुलिस में भर्ती होने का शानदार मौका, ऐसे करें आवेदन

0 13,342

सरकारी नौकरी की चाह रखने वाले युवाओं के लिए एक अच्छी खबर है। अगर आप भी अपने दिल में देश की सेवा का जज्बा रखते हैं तो यह खबर आपके लिए है। आपके पास पुलिस विभाग में भर्ती होने का अच्छा मौका है।

सिपाही भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी

पुलिस विभाग में सिपाही के 551 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं। अप्लाई करने की आखिरी तारीख 3 अगस्त, 2020 है।

सिपाही पद के लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास होनी चाहिए। 18 वर्ष के नौजवान इन पदों पर अप्लाई कर सकते हैं। इन पदों के बारे में ज्यादा जानकारी और ऑनलाइन आवेदन बिहार पुलिस की ऑफिशियल वेबसाइट www.csbc.bih.nic.in से हासिल की जा सकती है। इन पदों पर होमगार्ड के पद पर काम कर रहे नौजवानों को वरियता दी जाएगी।

bharti1

पद और योग्यता

बिहार पुलिस ने कांस्टेबल के 551 पदों के लिए आवेदन मांगे हैं। इनमें फ्रेशर्स के लिए 250 सीटें और होम गार्ड के लिए 301 सीटें रिक्त हैं। इन पदों पर अप्लाई करने के लिए उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं की परीक्षा पास होना चाहिए।

आयु सीमा

बिहार पुलिस ने सिपाही के पदों पर आवेदन करने के लिए अलग-अलग आयु सीमा तय की गई है। फ्रेशर्स के लिए न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 25 साल रखी गई है। होम गार्ड के लिए न्यूनतम से अधिकतम आयु 24 से 50 साल तय की गई है।

Constable

आवेदन फीस

सिपाही कांस्टेबल (होम गार्ड) के पदों पर आवेदन करने के लिए सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 450 रुपये आवेदन शुल्क के तौर पर जमा करने होंगे। एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 112 रुपये जमा करने होंगे। इसके लिए ऑनलाइन ही आवेदन शुल्क जमा किया जा सकता है।

ऐसे करें अप्लाई

पुलिस में भर्ती होने की इच्छा रखने वाले 12वीं पास उम्मीदवार इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए उम्मीदवार बिहार पुलिस की ऑफिशियल वेबसाइट www.csbc.bih.nic.in अप्लाई कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: विकास दुबे का दुश्मन राहुल तिवारी… शूटआउट के बाद से लापता… जानें क्या है कनेक्शन?

यह भी पढ़ें: शहीद CO को था एहसास- बड़ी वारदात को अंजाम दे सकता है विकास दुबे

यह भी पढ़ें: 8 पुलिसकर्मियों की हत्या के बाद विपक्ष के निशाने पर योगी, उठी इस्तीफे की मांग

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। अगर आप हेलो एप्पडेलीहंट या शेयरचैट इस्तेमाल करते हैं तो हमसे जुड़ें।)

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More