india won the match

वेलिंग्टन वनडे में भारत ने न्यूजीलैंड के छुड़ाएं छक्के, हासिल की जीत

भारतीय क्रिकेट टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए  न्यूजी लैंड टीम के छक्के छुड़ा दिए। भारतीय क्रिकेट टीम ने न्यूजीलैंड टीम को 35 रनों से पराजित किया। न्यूजीलैंड को हराकर सीरीज पर कब्जा कर लिया।

भारत ने अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर रविवार को यहां वेस्टपैक स्टेडियम में खेले गए सीरीज के 5वें और आखिरी वनडे मैच में न्यू जीलैंड को 35 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ ही भारत ने 4-1 से सीरीज अपने नाम कर ली।

न्यूजीलैंड की टीम को 44.1 ओवर में 217 रन पर समेट दिया

यह चौथी बार है जब न्यू जीलैंड को अपने घर में द्विपक्षीय सीरीज गंवानी पड़ी है। भारत ने चौथे वनडे की शर्मनाक हार से उबरते हुए यहां शानदार वापसी की। उसने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 49.5 ओवर में 252 रन का स्कोर बनाया और फिर मेजबान न्यूजीलैंड की टीम को 44.1 ओवर में 217 रन पर समेट दिया।

भारत से मिले 253 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यू जीलैंड की टीम नियमित अंतराल पर विकेट गंवाने के चलते इस लक्ष्य से दूर रह गई। उनके लिए जेम्स नीशम ने सर्वाधिक 44 रन बनाए। उन्होंने 32 गेंदों की पारी में 4 चौके और 2 छक्के लगाए।

Also Read :  निरहुआ के गांव में जन्मदिन का जश्न, फैंस ने कहा ‘हैप्पी बर्थ डे निरहुआ’

नीशम के अलावा कप्तान केन विलियमसन ने 39, टॉम लेथम ने 37, कोलिन मुनरो ने 24, मिशेल सेंटनर ने 22, मैट हेनरी ने नाबाद 17, कोलिन डी ग्रैंडहोम ने 11, टॉड एस्ले ने 10, हेनरी निकोलस ने 8 और रॉस टेलर तथा ट्रेंट बाउल्ट ने 1-1 रन का योगदान दिया।

अंबाती रायडू को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला

भारत की ओर से युजवेंद्र चहल ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए 41 रन देकर सर्वाधिक 3 विकेट चटकाए। उनके अलावा हार्दिक पांड्या और मोहम्मद शमी ने 2-2 जबकि केदार जाधव और भुवनेश्वर कुमार ने 1-1 विकेट अपने नाम किए। मैच में 90 रन की शानदार पारी खेलने वाले अंबाती रायडू को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला। वहीं, सीरीज में कुल 9 विकेट झटकने वाले भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को मैन ऑफ द सीरीज का पुरस्कार प्रदान किया गया।

युजवेंद्र चहल ने मैच में 41 रन देकर 3 विकेट झटके

चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे रायुडू ने वनडे करियर का 10वां अर्धशतक पूरा किया। हालांकि वह शतक से चूक गए और 90 के निजी स्कोर पर कैच आउट हो गए। उन्होंने 113 गेंदों पर 8 चौके और 4 छक्के लगाए। युजवेंद्र चहल ने मैच में 41 रन देकर 3 विकेट झटके। हार्दिक पंड्या और मोहम्मद शमी को 2-2 विकेट मिले। भुवनेश्वर कुमार और केदार जाधव ने 1-1 विकेट लिया।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और उसके 4 विकेट मात्र 18 रन पर गिर गए। कप्तानी संभाल रहे रोहित शर्मा (2) को पांचवें ओवर की पहली गेंद पर मैट हेनरी ने बोल्ड किया। इसके बाद शिखर धवन (6) अगले ही ओवर में ट्रेंट बोल्ट का शिकार बने। हेनरी ने फिर शुभमन गिल (7) को मिशेल सैंटनर के हाथों कैच कराया। एमएस धोनी से काफी उम्मीदें थीं लेकिन उन्हें बोल्ट ने पारी के 10वें ओवर की तीसरी गेंद पर बोल्ड कर पविलियन की राह दिखा दी। वह केवल 1 रन ही बना सके।

रायुडू छठे विकेट के रूप में पविलियन लौटे

4 विकेट गिरने के बाद विजय शंकर और अंबाती रायुडू ने टीम को संभाला। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 98 रन जोड़े। विजय शंकर तालमेल की कमी के कारण रन आउट हो गए। उन्होंने 64 गेंदों पर 4 चौके लगाए। फिर रायुडू ने केदार जाधव (34) के साथ छठे विकेट के लिए 74 रन की पार्टनरशिप की। रायुडू छठे विकेट के रूप में पविलियन लौटे। जाधव को मैट हेनरी ने बोल्ड किया। उन्होंने 45 गेंदों पर 3 चौके लगाए।

हार्दिक पंड्या का जलवा

ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या एक बार फिर अपनी फॉर्म में दिखे और उन्होंने ताबड़तोड़ अंदाज में खेलते हुए 45 रन का योगदान दिया। पंड्या ने 22 गेंदों की अपनी पारी में 2 चौके और 5 छक्के जड़े। वह टीम के 248 के स्कोर पर 49वें ओवर की अंतिम गेंद पर आठवें विकेट के रूप में पविलियन लौटे। भुवनेश्वर कुमार (6) और मोहम्मद शमी (1) पारी के 49वें ओवर में आउट हुए।

धोनी और शमी की हुई वापसी

भारतीय टीम में इस मैच के लिए 3 बदलाव किए गए। मोहम्मद शमी, महेंद्र सिंह धोनी और विजय शंकर की वापसी हुई जबकि खलील अहमद, कुलदीप यादव और दिनेश कार्तिक को आराम दिया गया। वहीं, चोटिल मार्टिन गप्टिल की जगह कोलिन मुनरो को न्यू जीलैंड टीम में जगह मिली।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।)