जानिए घरेलू बाजार में क्यों चमका सोना, चांदी भी उछली

विदेशी बाजार में शुक्रवार को बुलियन में नरमी के बावजूद भारतीय वायदा बाजार में सोने और चांदी के भाव में जबरदस्त उछाल आया।

0 149

विदेशी बाजार में शुक्रवार को बुलियन में नरमी के बावजूद भारतीय वायदा बाजार में सोने और चांदी के भाव में जबरदस्त उछाल आया। आरंभिक कारोबार के दौरान सोना पिछले सत्र मुकाबले एमसीएक्स पर 600 रुपये प्रति 10 ग्राम से ज्यादा उछला जबकि चांदी में 1300 रुपये प्रति किलो से ज्यादा की तेजी देखी गईं।

घरेलू बाजार में सोने और चांदी में तेजी के दो मुख्य वजह हैं। पहली वजह यह है कि गुरुवार को रामनवमी के त्योहार के अवसर पर भारतीय बाजार में कारोबार बंद था जबकि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बुलियन में जबरदस्त उछाल आया था। वहीं, देसी करेंसी रुपये में आई कमजोरी से भी सोने को सपोर्ट मिल रहा है।

केडिया एडवायजरी के डायरेक्टर अजय केडिया ने बताया कि कोरोनावायरस के प्रकोप से वैश्विक मंदी की आशंकाओं के बीच बीते सत्र में विदेशी बाजार में पीली धातु में जोरदार तेजी आई थी, जिसके असर के कारण घरेलू वायदा बाजार में सोने और चांदी में तेजी देखी जा रही है।

उछला सोने-चांदी का भाव-

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर सोने के जून वायदा अनुबंध में शुक्रवार को पूर्वाह्न् 10.54 बजे पिछले सत्र से 497 रुपये यानी 1.15 फीसदी की तेजी के साथ 43,737 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार चल रहा था जबकि इससे पहले आरंभिक कारोबार के दौरान सोने का भाव 43,870 रुपये प्रति 10 ग्राम तक उछला। वहीं, एमसीएक्स पर चांदी के मई अनुबंध में पिछले सत्र से 1,156 रुपये यानी 2.90 फीसदी की तेजी के साथ 41,028 रुपये प्रति किलो पर कारोबार चल रहा था जबकि इससे पहले चांदी का भाव 41,241 रुपये प्रति किलो तक उछला।

एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट (एनर्जी व करेंसी रिसर्च) अनुज गुप्ता ने बताया कि देसी करेंसी रुपये में डॉलर के मुकाबले कजोरी आई है जिससे सोने और चांदी को सपोर्ट मिला है। उन्होंने बताया कि अमेरिका में जॉबलेस क्लेम के आंकड़ों में इजाफा होने से पिछले सत्र में बुलियन में तेजी आई थी।

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार कॉमेक्स पर सोने के जून वायदा अनुबंध में शुक्रवार को पिछले सत्र 7.80 डॉलर यानी 0.48 फीसदी की कमजोरी के साथ 1,629 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था। पिछले सत्र में सोने का भाव कॉमेक्स पर 1,645 डॉलर प्रति औंस के स्तर को छूने के बाद 1,637.70 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ था। कॉमेक्स पर चांदी का मई अनुबंध पिछले सत्र से 0.40 फीसदी की कमजोरी के साथ 14.59 डॉलर प्रति औंस पर बना हुआ था।

यह भी पढ़ें: सोने और चांदी की चमक फीकी

यह भी पढ़ें: कारोबारी के घर में बरामद हुआ आठ करोड़ कैश, 89 किलो सोना चांदी

 

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More