बर्ड फ्लू से इस साल पहली मौत, एम्स में 11 साल के बच्चे ने तोड़ा दम

बर्ड फ्लू से 11 साल के बच्चे की मौत से बढ़ी चिंता

0 230

एम्स के पीडियाट्रिक विभाग में भर्ती एक 11 साल के बच्चे की बर्ड फ्लू से मौत हो गई। डॉक्टर के मुताबिक बच्चा एच5एन1 वायरस से संक्रमित था। देश में इस साल बर्ड फ्लू से यह पहली मौत हुई है। बच्चे की तबीयत खराब होने के बाद उसे 2 जुलाई को एम्स में भर्ती कराया गया था। सोमवार को इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।

ये भी पढ़ें- थाने में हाईवोल्टेज ड्रामा, प्रेमी बोला- साहब घर नहीं जाऊंगा प्रेमिका बहुत मारती है; जानिए पूरा मामला

वायरस का पता लगाने के लिए एम्स द्वारा बच्चे के सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे, जिसमें मंगलवार को बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई। डॉक्टर ने बताया कि एच5एन1 वायरस खास तौर पर पक्षियों और मुर्गियों में होता है। यह पक्षियों में बहुत तेजी से फैलता है और उनसे इंसानों में भी फैल सकता है। बर्ड फ्लू के इस वायरस की चपेट में आने से पक्षियों की मौत हो जाती है। यह इस साल ऐसा पहला मामला है जब किसी इंसान की मौत इस वायरस से हुई है। वहीं बच्चे के संपर्क में आए अस्पताल के सभी कर्मचारियों को आइसोलेशन में रहने को कहा गया है.

इंसानों के बीच तेजी से फैल सकता है वायरस

कुछ साल पहले हुए एक नए वैज्ञानिक शोध में पता चला था है कि एच5एन1 बर्ड फ्लू का वायरस बदलकर ऐसा रूप ले सकता है कि वो इंसानों के बीच तेजी से फैल सके। शोधकर्ताओं ने ऐसे पांच जैविक परिवर्तनों की पहचान की थी जिनके कारण ये वायरस इंसानों के बीच महामारी फैलने की वजह बन सकता है।

ये भी पढ़ें- पब्लिसिटी के लिए मां ने अपने बेटे संग किया अश्लील डांस, FIR दर्ज

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। अगर आप डेलीहंट या शेयरचैट इस्तेमाल करते हैं तो हमसे जुड़ें।)

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More