surya pratap

2022 तक किसानों की आय होगी दोगुनी : सूर्य प्रताप शाही

किसानों की आय बढ़ाने के लिए खरीफ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाए जाने के ऐतिहासिक फैसले के मौके पर राजधानी लखनऊ के कृषि (Agricultural) निदेशालय प्रेक्षाग्रह में कृषक सम्मेलन का आयोजन किया गया।

इस दौरान केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद रहे। कार्यशाला में यूपी सरकार में कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, गन्ना राज्य मंत्री सुरेश राणा और सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा भी शामिल रहे है।

इस दौरान राज्य कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि किसानों की पाई पाई उनके खाते में पहुंची है। ये दिन किसानों के लिए दिवाली से कम नही है। उन्होंने कहा कि एमएसपी का बड़ा फायदा सबसे ज्यादा यूपी के किसानों को मिलेगा।

राज्य कृषि मंत्री ने कहा कि सरकार ने धान की कीमतों को 90 प्रतिशत पहुंचाने का काम किया ताकि धान गेहूं से अलग होकर मोटे अनाजों की ओर जायेगा इससे पोषहार की ताकत बढ़ेगी। हमारे देश में पोषाहार की कमी है।

2022 तक किसानों की आमदनी को एमएसपी के जरिए दुगना किया जाएगा। प्रदेश दूध उत्पादन में भी नंबर एक पर बना रहे इसके लिए भी प्रयास किए जा रहे है। यूपी में गन्ने की पैदावार लगातार बढ़ी है। इसका नतीजा एक करोड़ बीस लाख मैक्टिक टन चीनी का उत्पादन हुआ है। इससे पूरे देश को दो साल तक तक चीनी खिलाया जा सकता है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।)