लखनऊ के नए मुख्यालय भवन में सबसे टॉप पर बैठेंगे DGP

अब जल्द ही उत्‍तर प्रदेश का पूरा पुलिस विभाग एक ही बिल्डिंग में शिफ्ट होने की तैयारी में लगा हुआ है। इसके लिए डीजीपी ओपी सिंह ने शुक्रवार को महकमे के अफसरों और निर्माण एजेंसी के साथ बैठक कर निर्माण कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। 15 दिसंबर तक बिल्डिंग को पुलिस विभाग को सौंपे जाने का लक्ष्य रखा गया है। यूपी पुलिस का ये नवीन मुख्यालय शहीद पथ पर स्थित है।

सबसे ऊपर बैठेंगे डीजीपी

यह नया मुख्यालय नौ फ्लोर्स का है, जिसके सबसे ऊपर वाले फ्लोर पर डीजीपी बैठेंगे। इस इमारत को चार जोन में बांटा गया है। जिस फ्लोर पर डीजीपी बैठेंगे उसी फ्लोर पर एक में कॉन्फ्रेंस रूम, एक में ऑफिसर लाउंज और चौथे में डीजीपी के सहायक बैठेंगे। इसके साथ ही आठवें तल पर भी डीजीपी मुख्यालय से जुड़े अफसर और उनके दफ्तर होंगे।

Also Read :  ‘सभी जिलों में जनहानि रोकने के लिए प्रशासन कड़े प्रबंध करे’-CM योगी

ग्राउंड फ्लोर पर पुलिस का म्यूजियम, सभी कंट्रोल रूम, पीआरओ का दफ्तर, पेंशनर्स का आफिस, लाइब्रेरी और विजिटर रूम कैफेटेरिया प्रस्तावित हैं।

ये सभी मुख्यालय होंगे एक साथ शिफ्ट

इसके साथ ही अब जल्द ही डीजीपी मुख्यालय, इलाहाबाद स्थित पीएचक्यू, एंटी करप्शन ब्यूरो, ईओडब्ल्यू, फायर सर्विस, तकनीकी सेवाएं, विशेष जांच, यातायात निदेशालय, सीबीसीआईडी, प्रशिक्षण निदेशालय, मानवाधिकार, लॉजिस्टिक्स, एसआईबी को-ऑपरेटिव, जीआरपी व पीएसी मुख्यालय भी इसी बिल्डिंग में शिफ्ट हो जाएंगे।

Also read : PM का लखनऊ आगमन आज, ‘ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी’ में होंगे शामिल

इस मुख्यालय में हैलीपेड बनने की भी बात सामने आई थी लेकिन बजट की कमी के कारण फिलहाल यह टाला जा रहा है। नए पुलिस मुख्यालय को पब्लिक फ्रेंडली भी बनाया जाएगा। इमारत के निर्माण कार्य व अन्य व्यवस्थाओं के लिए चार समितियां काम कर रही हैं। सूत्रों के मुताबिक डीजीपी ने दूसरी योजनाओं के बजट को इमारत के मद में ट्रांसफर कर दिया है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।)