शराब नहीं बचा सकती है कोरोना वायरस, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने जारी किया बयान

कोरोना वायरस को लेकर फैलती झूठी खबर

0 31

कोरोना वायरस को लेकर तमाम बातें लगातार फैल रही हैं। कोई बता रहा है कि गर्म वातावरण में कोरोना वायरस मर जाता है जो कोई दूसरा कहता है कि शराब पीने से यह पास नहीं फटकता।

कोरोना वायरस को लेकर फैलती झूठी खबर

कोरोना वायरस को लेकर फैलती झूठी खबर और गलतफहमी की काल्पनिक बातों को तोड़ते हुए डब्लूएचओ ने कहा कि शरीर में वायरस जाने के बाद, क्लोरीन या शराब के छिड़काव से कोई भी वायरस नहीं मरते हैं।

शराब का सेवन करने की खबर फैल रही

भारत में घातक नोवल कोरोना वायरस (Coronavirus) से प्रभावित लोगों की संख्या 70 हो गई है, जिसके कारण लोगों के अंदर डर का माहौल है। भय के कारण लोग इंटरनेट के माध्यम से फैलने वाले अफवाहों को सच मानने लगे हैं। इन्हीं अफवाहों के बीच घातक वायरस से बचने के लिए शराब का सेवन करने की खबर फैल रही है और बताया जा रहा है कि शराब के सेवन से कोरोना के कीटाणु मर जाते हैं। हालांकि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार यह सच नहीं है।

झूठी खबर और गलतफहमी की काल्पनिक बातें

कोरोना वायरस को लेकर फैलती झूठी खबर और गलतफहमी की काल्पनिक बातों को तोड़ते हुए डब्लूएचओ ने कहा कि शरीर में वायरस जाने के बाद, क्लोरीन या शराब के छिड़काव से कोई भी वायरस नहीं मरते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, इस तरह के पदाथोर्ं का छिड़काव कपड़े ,आंख और मुंह के लिए हानिकारक है।

अल्कोहल आधारित हैंड वाश का इस्तेमाल करें

उन्होंने आगे कहा कि ध्यान रखें कि क्लोरीन और शराब का इस्तेमाल कीटाणुनाशक सतह के लिए लाभकारी हैं लेकिन इनका इस्तेमाल विशेषज्ञों की सलाह पर करें। संगठन के अनुसार, नए कोरोना वायरस से बचने के लिए बार-बार अपने हाथों की सतह पर अल्कोहल आधारित हैंड वाश का इस्तेमाल करें, और उसे साबुन और पानी से धोएं।

पानी से नहाने पर आप नए कोरोना वायरस से नहीं बच सकते

डब्लूएचओ ने खुलासा करते हुए कहा कि गर्म पानी से नहाने पर आप नए कोरोना वायरस से नहीं बच सकते हैं। यह वायरस चाइना में निर्मित वस्तुओं से नहीं फैलता है. अब तक पूरे विश्व में घातक कोरोना वायरस के चपेट में 100,000 से भी ज्यादा लोग आए हैं और 3,000 से भी ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. शनिवार तक, पूरे विश्व में कोरोना वायरस के 101,492 मामले सामने आए हैं और 3,485 लोगों की मौत हुई है।

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More