अरबपतियों की लिस्ट से बाहर हुए अनिल अंबानी, ये है वजह!

रिलायंस कम्युनिकेशंस के चेयरमैन अनिल अंबानी अब अरबपति नहीं रहे। अब अनिल अंबानी के पास केवल 5,400 करोड़ रुपये की संपत्ति रह गई है।

इसके साथ ही अनिल अब अरबपति की सूची से भी बाहर हो गए हैं। एक दशक पहले तक कारोबारी अनिल अंबानी 42 करोड़ डॉलर की नेट संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक ​थे।

अनिल अंबानी के पास अपने ग्रुप की सभी 6 कंपनियों – रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर, रिलायंस नवल एंड इंजीनियरिंग, रिलायंस पावर, रिलायंस कैपिटल, रिलायंस होम फाइनेंस और रिलायंस कम्युनिकेशन में 75 प्रतिशत स्टेक्स हैं।

उनके ग्रुप में लिस्टेड कंपनियों की मार्केट वैल्यू देखें तो अंबानी भाईयों में छोटे अनिल अंबानी की संपत्ति बिलियन-डॉलर से कम होगी।

एक दौर में अनिल के पास रिलायंस कम्युनिकेशन में 60 प्रतिशत से ज्यादा हिस्सा था लेकिन अब कुल 58,000 करोड़ रुपये के कर्जे के साथ यह टेलिकॉम वेंचर इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड के तहत बैंकरप्सी झेल रहा है।

उनकी तीन कंपनियों -​ रिलायंस कैपिटल, रिलायंस होम फाइनेंस और रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर के ऑडिटर्स ने इस्तीफा दे दिया है। इन पर मैनेजमेंट पर सहयोग न करने और गलत काम करने का आरोप लगाया था। ग्रुप अब ऑडिटर्स द्वारा लगाए गए आरोपों को झेल रहा है।

पिछले कई तिमाहियों से ग्रुप के डिफेंस बिजनेस की होल्डिंग कंपनी, रिलायंस नवल एंड इंजीनियरिंग को भी घाटा झेलना पड़ा है। इस तरह पावर जनरेशन बिजनेस, रिलायंस पावन भी घाटे में है। रिलायंस पावर 2008 में भारतीय स्टॉक मार्केट हिस्ट्री में सबसे ज्यादा चर्चित IPO था।

यह भी पढ़ें: सबसे रईस मेनका गांधी, इतने करोड़ रुपये की हैं मालकिन

यह भी पढ़ें: छोटे भाई अनिल अंबानी की ‘कंगाली’ से और अमीर होंगे मुकेश अंबानी!

 

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।)