दुनियाभर के दो करोड़ लोगों का पासवर्ड है- ‘123456’

0 0

दुनियाभर के करोड़ों लोग आमतौर पर ऐसा पासवर्ड रखते है जिसे वह आसानी से याद रख सकें। फिलहाल एक रिसर्च में यह दावा किया गया है कि दुनिया के करीब दो करोड़ लोगों का एक ही पासवर्ड है ‘123456’

ब्रिटेन के राष्ट्रीय साइबर सिक्योरिटी सेंटर (एनसीएससी) द्वारा की गई एक स्टडी में साइबर ज्ञान से जुड़ी उन कमियों को उजागर करने में मदद मिली जिनके कारण लोग परेशानी में पड़ सकते हैं।

सर्वे में ऐसे सार्वजनिक डाटाबेस अकाउंट्स का विश्लेषण किया जिनमें सेंधमारी की जा चुकी थी और पता लगाया कि इन लोगों ने किन शब्दों, वाक्यांशों आदि का पासवर्ड के रूप में इस्तेमाल किया था।

ये है दुनिया के टॉप 5 मोस्ट यूस्ड पासवर्ड-

इस सूची में ‘123456’ सबसे ऊपर पाया गया जिसे 2.3 करोड़ लोगों ने इस्तेमाल किया है। सबसे प्रचलित पासवर्ड में दूसरे नंबर पर है ‘123456789’ जिसे हैकर्स के लिए क्रैक करना बिल्कुल भी मुश्किल नहीं है।

इसके अलावा अन्य पासवर्ड जो शीर्ष पांच मं रहे उनमें ‘क्यूडब्ल्यूईआरटीवाय’, ‘पासवर्ड’ और ‘1111111’ शामिल है।यह ऐसे पासवर्ड हैं जिनका आसानी से अनुमान लगाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: गूगल का बड़ा फैसला, URL शॉर्टनर सर्विस बंद

यह भी पढ़ें: SLATEUS ऐप से कमायें पैसे, अभी करें डाउनलोड

 

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं)

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More