‘हाउडी मोदी’ मेगा रैली टेक्‍सास में रविवार को, हो सकते हैं बड़े ऐलान

0

भारत और अमेरिका ही नहीं पूरी दुनिया की नजर अब हाउडी मोदी इवेंट पर है जब मोदी और ट्रंप एक साथ रैली को संबोधित करेंगे। इस दौरान ट्रंप दोनों देशों के संबंधों को लेकर कुछ बड़ा ऐलान भी कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप रविवार को ‘हाउडी मोदी’ इवेंट में एक साथ मंच साझा करेंगे और उम्‍मीद है कि कुछ महत्‍वपूर्ण घोषणाएं दोनों ओर से हो सकती हैं। दोनों देशों के लोग इसका इंतजार कर रहे हैं। दुनिया की निगाहें पहली बार दो बड़े लोकतांत्रिक देशों के नेताओं की रैली की ओर हैं। इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति ने संकेत दिए हैं कि वे ह्यूस्टन में होने वाली इस रैली में कुछ बड़े ऐलान भी कर सकते हैं। अनुमान है कि इस कार्यक्रम में 50 हजार से ज्यादा भारतीय समुदाय के लोग शामिल हो सकते हैं। अमेरिका और भारत के नेताओं की यह गर्मजोशी ऐसे समय में देखने को मिलेगी जब पाकिस्तान कश्मीर मुद्दे पर पूरी दुनिया में झूठ फैलाने में जुटा है। पाक पीएम इमरान खान कश्मीर पर अमेरिका से मदद मांग चुके हैं पर यह रैली उसे और बेचैन कर सकती है।

कैलिफॉर्निया से वॉशिंगटन डीसी वापस जाते समय कल ट्रंप से पत्रकारों ने पूछा था कि क्या ह्यूस्टन रैली में जब भारतीय पीएम के साथ वह होंगे तो कुछ बड़े ऐलान हो सकते हैं? इस पर ट्रंप बोले, ‘हो सकता है। प्रधानमंत्री मोदी के साथ काफी अच्छे रिलेशन हैं।’ हालांकि उन्होंने आगे कुछ नहीं बताया। मीडिया रिपोर्टों में बताया गया है कि ह्यूस्टन में मोदी और ट्रंप की मुलाकात से पहले दोनों देशों के अधिकारी एक व्‍यवसायिक संधि को अंतिम रूप देने की कोशिश कर रहे हैं।

ज्ञात हो कि ट्रंप ने इस बात की शिकायत की थी कि अमेरिकी उत्पादों पर भारत ज्यादा शुल्क लगा रहा है और उसे यह स्वीकार नहीं करेंगे। इसके बाद भारत और अमेरिका के बीच कारोबारी रिश्‍तों में तनाव बढ़ गया है। इसके बाद जून में अमेरिका ने भारत का तरजीही देश का दर्जा (GSP) खत्म कर दिया था। हालांकि अब अमेरिका के ही सांसदों ने अब कहा है कि इसे वापस बहाल कर दिया जाना चाहिए। अमेरिका ने विशेष छूट वापस ली तो भारत ने भी बादाम, सेब समेत 28 अमेरिकी उत्पादों पर 5 जून से ज्यादा शुल्क लगा दिए।

वाइट हाउस ने घोषणा की है कि दोनों देशों के घनिष्ठ संबंधों के प्रति अपने विशेष भाव को प्रदर्शित करने के लिए 22 सितंबर को पीएम मोदी की मेगा रैली में ट्रंप भी शामिल होंगे। पहली बार है जब इस तरह से मोदी और ट्रंप एक साथ मंच साझा करेंगे। तीन महीने के भीतर दोनों नेताओं की यह तीसरी मुलाकात भी होगी। इससे पहले वे जून में जापान में G-20 समिट और पिछले महीने फ्रांस में G-7 समिट में मिले थे।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More