Yamaha

यामाहा ने लॉन्च की इंडिया में अपनी बेशकीमती बाइक्स, जानिए फीचर

यामाहा (Yamaha)  मोटर प्राइवेट लिमिटेड ने मंगलवार को भारत में YZF-R1 के 2018 मॉडल को लॉन्च किया. इस मॉडल की कीमत 20.73 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रखी गई है। इसे भारत में बतौर CBU इंपोर्ट किया जाएगा। नए कलर स्किम (ब्लैक और ब्लू) के अलावा अपडेटेड क्विक शिफ्ट सिस्टम (QSS) दिया गया है. साथ ही लिफ्ट कंट्रोल सिस्टम (LIF) को अपडेट कर दिया गया है। वैसे नई  Yamaha YZF R1 में इंजन पिछले मॉडल की तरह ही रखा गया है। इसमें 998CC लिक्विड कूल्ड, इन लाइन फोर इंजन दिया गया है। जो 13,500rpm पर 200PS का पावर और 11,500rpm पर 112.4Nm का पिक टॉर्क जेनरेट करेगी। YZF-R1 का नया मॉडल Moto GP कॉन्सेप्ट पर बेस्ड रेसिंग सर्किट का फ्लैगशिप मॉडल है।

Also Read: स्वदेशी आन्दोलन के साथ सोलर सेक्टर में उतारेंगे बाबा रामदेव अपनी कंपनी को

बाइक में हाईटेक इलेक्ट्रॉनिक कन्ट्रोल मिलेगा

रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी की तरफ से जारी एक बयान के अनुसार, YZF-R1 यामाहा के YZR-M1 क्रॉस प्लेन टेक्नोलॉजी से विकसित है, जिसका क्रॉस प्लेन क्रैंकशाफ्ट अनईवन 270डीग्री-180डीग्री-90डीग्री- 180डीग्री फायरिंग सिक्वेन्स के साथ शानदार टैज्क्शन और लीनियर टोर्क का अनुभव प्रदान करता है। इसकी कॉम्पैक्ट चेसीज- मैग्नीशियम के रियर फ्रेम, लॉन्ग स्विंग आर्म और मैग्नीशियम व्हील्स के साथ बेहतर सस्पेंशन देती है। नए क्विक शिफ्ट सिस्टम से युक्त इसकी हाई टेक इलेक्ट्रॉनिक कन्ट्रोल प्रौद्योगिकी बेहतरीन नियंत्रण प्रदान करती है। जानकारी के अनुसार इंजन का हाई कम्प्रैशन 01:01 पीएम सिलिंडर हैड, पेंट रूफ कम्बशन चैम्बर और बड़े व्यास के इन्टेक, एक्जहॉस्ट वॉल्व शानदार परफोर्मेन्स देते हैं। बेहतरीन पावर और सशक्त लीनियर टोर्क देने वाला YZF-R1 टाइटेनियम कॉन रॉड और फोज्र्ड एलुमिनियम पिस्टन से युक्त है।

Also Read:  ये लो, सीएम योगी से ही रचा लिया सांकेतिक विवाह

बाजार में आने के बाद हौंडा,सुजुकी से टक्कर

बाईक के लॉन्च पर यामाहा मोटर इंडिया प्रा. लिमिटेड में सेल्स एण्ड मार्केटिंग के वरिष्ठ उपाध्यक्ष, रॉय कुरियन ने कहा, ‘नया YZF-R1 मॉडल भारतीय बाजार में सुपरबाइक सेक्शन में यामाहा की मौजूदगी को कई गुना सशक्त बनाएगा। इसकी टेक्नोलॉजी यामाहा की रेसिंग मशीन YZR-M1 से ली गई है। मॉडल यामाहा के बेहतर एरोडायनामिक्स के साथ मोटो जीपी कॉन्सेप्ट पर बेस्ड है। नई YZF-R1 बड़ी संख्या में रेसिंग प्रेमी युवाओं को आकर्षित करने में कामयाब होगी और सुपरस्पोर्ट्स सेक्शन में यामाहा की बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने में योगदान देगी। भारतीय बाजार में Yamaha YZF-R1 का मुकाबला Honda CBR1000RR (Fireblade), Kawasaki Ninja ZX-10R और Suzuki GSX-R1000 जैसे बाइक्स के साथ रहेगा।

 साभार: (www.aajtak.com)

 

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।)