World Environment Day: तालाब जैसा हरा हुआ गंगा का पानी

0 401

कुछ दिनों से गंगा का पानी हरा हो गया है. यूँ कहें तो तालाब के पानी की तरह गंगा का हाल हो गया है. बीते कुछ दिनों मे बनारस में 12 किलोमीटर लम्बी Ganga का पानी हरा होने के कारण लगातार सुर्खियाँ बटोरती रही. सवाल सिर्फ ये रहा कि आखिर कैसे Ganga  का पानी हरा हो गया है.

यह भी पढ़ें : आपरेशन थियेटर में चार डाक्टर ने किया रेप, युवती ने लगाया आरोप

कैसे गंगा का पानी हुआ हरा?

विशेषज्ञों के अनुसार Ganga में Algal Bloom की वजह से पानी हरा हो गया है. Algae एक तरह के organism होते है जो कार्बन डाइऑक्साइड के सूरज की किरणों को इस्तेमाल करके अपनी संख्या बढाते है. ऐसा होना बहुत ही आम बात है. आपके घर में ही आपने गौर किया होगा कि जहाँ पे नमी होती है और सनलाइट वहां पड़ती है, उस जगह पर काई जैसा जम जाता है. कुछ ऐसा ही गंगा में भी हुआ है.

गंगा में Algal Bloom होने के क्या कारण है?

Ganga में Algal Bloom हर साल होना चाहिए मगर ऐसा इस बार ही क्यूँ हुआ है. ये जानना बहुत ज़रूरी है. ऐसे मे Journalist Cafe की टीम ने जब BHU के प्रो. प्रदीप श्रीवास्तव से बात की तब उन्होंने बताया कि:

  1. टेम्परेचर कम होना है बड़ा कारण; हर साल मई-जून तक तापमान इतना ज्यादा बढ़ जात था कि Algal Bloom नहीं हो पाता था. इस बार टेम्परेचर काफी कम रहा जिसकी वजह से गंगा में हरा पानी दिख रहा है.
  2. चेताओं को गंगा में प्रवाहित करने से बढ़ता है गंगा में Algae. इस बार कोरोना से काफी ज्यादा मौतें हुई है. उनकी चेताओं को जब गंगा में प्रवाहित किया गया तब उन चिताओ ले फॉस्फोरस कंटेंट से इन algae को ताकत मिलती गई.
Photo: Journalist Cafe
गंगा का पानी हुआ हरा

यह भी पढ़ें : इन चीजों के साथ अगर खाया आम तो बढ़ सकता है इन चीजों का खतरा

External Factors से भी प्रभावित होकर हुस Algal Bloom

हाल के सालों में नदी में कई तरह के विकास कार्य किये गए है. पिछले 15-20 सालों में गंगा में दो बड़े पूल बनाए गए है. और इसका साथ ही चल रहे है विश्वनाथ कॉरिडोर प्रोजेक्ट से भी गंगा काफी प्रभावित हुई है.

विश्वनाथ कॉरिडोर प्रोजेक्ट के अंतर्गत नदी के रिवरबेड में जाकर एक बड़ा प्लेटफ़ॉर्म बनाया जा रहा है. इसकी वजह से Ganga के फ्लो प्रभावित होता. गंगा का जो नेचुरल फ्लो इस तरह के विकासकार्यों की वजह से प्रभावित होता है.

Photo: Vaibhav Dwivedi
Kashi Vishwanath Corridor Project

गंगा का नेचुरल फ्लो अब धीरे-धीरे थमता जा रहा है. ये भी Algal Bloom होने का बड़ा कारण है. जहाँ भी पानी का ठहराव होगा वहा पे Algae growth होने की बड़ी संभावनाएं हो जाती है.

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। अगर आप डेलीहंट या शेयरचैट इस्तेमाल करते हैं तो हमसे जुड़ें।)

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More