wikipedia

तुर्की में विकिपीडिया पर बैन

तुर्की में प्रशासन ने शनिवार को ऑनलाइन एन्साइक्लोपीडिया विकिपीडिया पर प्रतिबंध लगा दिया। इसे प्रशासनिक कदम बताया गया है। बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, फिलहाल यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि प्रतिबंध क्यों लगाया गया है।

बैन की वजह फिलहाल नहीं है साफ

तुर्की के सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी प्राधिकरण ने कहा, “तकनीकी विश्लेषण तथा कानूनी मसले पर विचार-विमर्श के बाद इस वेबसाइट को लेकर प्रशासनिक कदम उठाए गए।”

सुबह 10:30 के बाद नहीं खुल रही वेबसाइट

हालांकि प्रतिबंध का कोई खास कारण नहीं बताया गया है। तुर्की प्रशासन के आदेश के बाद सुबह 10.30 बजे से वेबसाइट खुलनी बंद हो गई।

आदेश की पुष्टि अदालती आदेश के जरिए होगी

हालांकि इस्तांबुल में कुछ लोगों ने वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) के जरिये विकिपीडिया खोला।
तुर्की की मीडिया के अनुसार, इस अस्थायी आदेश की पुष्टि आगामी कुछ दिनों में अदालती आदेश के जरिये की जाएगी।

पहले भी तुर्की में इंटरनेट पर लग चुका है बैन

यह पहली बार नहीं है जब तुर्की के प्रशासन ने इंटरनेट को प्रतिबंधित किया है। देश में इससे पहले जब कभी बड़े पैमाने पर विरोध-प्रदर्शन या आतंकवादी हमले हुए फेसबुक तथा ट्विटर सहित लोकप्रिय सोशल मीडिया साइट्स पर अस्थायी प्रतिबंध लगाए गए।

आलोचना को दबाने के लिए उठाया गया कदम- सूत्र

विकिपीडिया पर प्रतिबंध का समाचार मिलने के बाद लोगों ने सोशल मीडिया पर अपने विचार रखते हुए कहा कि यह तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन के विकिपीडिया पेज पर आलोचनाओं को दबाने के प्रयास के तहत उठाया गया कदम हो सकता है।

राष्ट्रपति एर्दोगन ने विवादास्पद  जनमत-संग्रह में जीत हासिल की

उल्लेखनीय है कि एर्दोगन ने हाल ही में विवादास्पद जनमत-संग्रह में जीत हासिल की है, जो उनकी शक्तियों में वृद्धि को लेकर है।