उठा रहे थे मजबूरी का फाएदा, पहुंच गए जेल

0 551

कोरोना काल मे कुछ लोग ऐसे भी है ओ लोगों की मजबूरी फाएदा उठा रहे है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर आपदा को अवसर में बदलने वाले ऐसे लोगों के खिलाफ पुलिस सख्त कार्यवाही कर रही है.  महज 10 दिन में पुलिस ने कालाबाजारी करने वाले 44 आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल की सलाखों के पीछे भेजा है.  इनसे 687 रेमडिसिवीर इंजेक्शन, 340 ऑक्सीजन सिलेंडर, नौ लाख 42 हजार 660 रुपए और चार मोबाइल फोन भी बरामद किए गए हैं. इन आरोपियों के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट या रासुका के तहत कठोरतम कार्रवाई भी की जा रही है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर कोरोना महामारी में अवैध वसूली और कालाबाजारी को लेकर पुलिस काफी सख्त है.  ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्यवाही के लिए एसटीएफ के अलावा खुफिया एजेंसियों को भी सक्रिय किया गया है.  जिले स्तर पर पुलिस ने कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ कार्यवाही के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं. वर्तमान आपात परिस्थितियों को देखते हुए आरोपियों से बरामद इंजेक्शन और सिलेंडर का उपयोग केस प्रापर्टी बनाने के बजाय लोगों के इलाज में किया जा रहा है. इससे एक तो कालाबाजारी पर अंकुश लग रहा है, तो जरूरतमंद लोगों की मदद भी हो रही है.

यह भी पढ़ें : घाटों पर चल रहा है “कंधे का धंधा”: मानवता हुई शर्मसार

बाराबंकी में एक अस्पताल संचालक पर मुकदमा

बाराबंकी जिले में ऑक्सीजन की कमी की अफवाह फैलाने पर एक अस्पताल संचालक के खिलाफ भी मुकदमा किया गया है. आरोपी के पास पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन सिलेंडर मौजूद था, लेकिन अस्पताल संचालक ने ऑक्सीजन नहीं होने का बहाना बनाकर मरीज को भर्ती करने से मना कर दिया था और चैनलों पर ऑक्सीजन नहीं होने की भ्रामक बाइट दी, लेकिन जब प्रशासन ने जांच कराई तो कलई खुल गई.

सीएम ने दिए हैं गैंगस्टर एक्ट या रासुका के तहत कठोर कार्रवाई करने के निर्देश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में कहा था कि रेमडेसिविर जैसी जीवनरक्षक दवाओं की कालाबाजारी बड़ा अपराध है. इसमें संलिप्त व्यक्तियों के विरुद्ध गैंगस्टर एक्ट या रासुका के तहत कठोरतम कार्रवाई की जाए. साथ ही उन्होंने लोगों से अपील भी की थी कि कोरोना की लड़ाई में शामिल योद्धाओं का सहयोग और सम्मान करें. कोरोना की लड़ाई के लिए आवश्यक जीवन रक्षक दवाओं और ऑक्सीजन आदि का अनावश्यक भंडारण न करें. अफवाहों से बचें.

यह भी पढ़ें : जानिये कैसे इस्तेमाल किया जात है पल्स ऑक्सीमीटर

10 दिनों में 44 गिरफ्तार

कानपुर नगर में यूपी एसटीएफ ने तीन लोगों को गिरफ्तार कर 265 रेमडिसीविर इंजेक्शन बरामद किया। आरोपियों को किदवई नगर चौराहे से रेमडिसीविर इंजेक्शन की ऊंचे दामों पर कालाबाजारी करते हुए पकड़ा गया.

कानपुर पुलिस ने इंडस्ट्रियल एरिया साइट नंबर-4 में स्थित वेद सैसो मैकेनिका इंडिया प्राईवेट लिमिटेड के प्रबन्धक शिवाकांत पाण्डेय को अवैध सिलेंडरों के साथ पकड़ा. आरोपी से 20 ऑक्सीजन सिलेंडर बरामद हुए.

कानपुर पुलिस ने अनवरगंज थाना क्षेत्र में तीन आरोपियों को अवैध सिलेंडरों सहित मौके से गिरफ्तार किया. इनसे 64 खाली और 50 भरे ऑक्सीजन सिलेंडर बरामद हुए.

कानपुर में कर्नलगंज थाना क्षेत्र में एक आरोपी को ऑक्सीमीटर की कालाबाजारी करते हुए गिरफ्तार किया गया.

कानपुर के गोविंद नगर थाना क्षेत्र में सिंह गैस एजेंसी के मालिक जसवंत सिंह से 51 ऑक्सीजन सिलेंडर बरामद कर मुकदमा दर्ज किया गया.

गौतमबुद्धनगर पुलिस ने सेक्टर 20 में रचित घई को कालाबाजारी के लिए लाई गई रेमडिसीविर इंजेक्शन के साथ गिरफ्तार किया. उससे 100 रेमडिसीविर इंजेक्शन भारतीय, पांच रेमडिसीविर इंजेक्शन बांग्लादेशी और एक लाख 54 हजार रुपए नकद बरामद किया गया.

लखनऊ पुलिस ने ठाकुरगंज थाना क्षेत्र में एरा मेडिकल कालेज के पास से रेमडिसीविर इंजेक्शन की कालाबाजारी करते हुए बिक्री के रुपयों के साथ गिरफ्तार किया गया। चार आरोपियों से 34 रेमडिसीविर इंजेक्शन और चार लाख 69 हजार रुपए नकद बरामद किए गए।

लखनऊ की ठाकुरगंज पुलिस ने दो आरोपियों को एरा मेडिकल कालेज के पास से रेमडिसीविर इंजेक्शन की कालाबाजारी करते हुए बिक्री के रुपयों के साथ गिरफ्तार किया. इनसे छह रेमडिसीविर इंजेक्शन और 47 सौ रुपए नकद बरामद किया.

लखनऊ की नाका हिंडोला पुलिस ने चार आरोपियों को चारबाग मैट्रो स्टेशन के नीचे से रेमडिसीविर इंजेक्शन की कालाबाजारी करते हुए बिक्री के रुपयों के साथ गिरफ्तार किया. इनसे 116 रेमडिसीविर इंजेक्शन और एक लाख 94 हजार रुपए नकद बरामद किए.

लखनऊ की अमीनाबाद पुलिस ने दो आरोपियों को नजीराबाद चौकी क्षेत्र से कालाबाजारी करते हुए बिक्री के रुपयों के साथ गिरफ्तार किया. इनसे 11 रेमडिसीवर इंजेक्शन और 39 हजार रुपए नकद बरामद किया गया.  लखनऊ की मानकनगर पुलिस ने चार आरोपियों से 91 नकली रेमडिसीविर इंजेक्शन और 5250 रुपए नकद बरामद किया.

लखनऊ की गोमतीनगर पुलिस ने चार आरोपियों को ग्वारी चौराहे के पास से रेमडिसीविर इंजेक्शन की कालाबाजारी करते हुए बिक्री के रुपयों के साथ गिरफ्तार किया. इनसे 54 रेमडिसीविर इंजेक्शन और बिक्री के 51400 रुपए बरामद किए.  प्रयागराज जिले की कोतवाली नगर पुलिस ने तीन आरोपियों को रेमडिसीविर इंजेक्शन की कालाबाजारी करने के लिए वादी से इंजेक्शन बेचने के दौरान मोबाइल पर सौदा तय करते हुए पकड़ा. इनसे चार मोबाइल फोन और 5000 रुपए बरामद किया गया.

बाराबंकी के कोतवाली नगर थाना क्षेत्र में एक आरोपी को रेमडिसीविर इंजेक्शन की कालाबाजारी करते हुए गिरफ्तार किया गया. इससे पांच रेमडिसीविर इंजेक्शन 100 एमजी का बरामद किया गया. मेरठ के लिसाड़ीगेट थाना क्षेत्र में आठ आरोपियों को रेमडिसीविर इंजेक्शन की कालाबाजारी करते हुए गिरफ्तार किया गया. इनसे एक रेमडिसीविर इंजेक्शन और 25 हजार नकद बरामद किया गया.

लखनऊ के कृष्णानगर थाना क्षेत्र में एक आरोपी को ऑक्सीजन सिलेंडरों की कालाबाजारी करते हुए गिरफ्तार किया गया.  इससे 54 अदद ऑक्सीजन सिलेंडर, रिफिलिंग के उपकरण और दो पिकअप लोडर वाहन बरामद किया गया. गाजियाबाद पुलिस ने कोतवाली और नंदग्राम थाना क्षेत्र में दो आरोपियों को ऑक्सीजन सिलेंडरों की कालाबाजारी करते हुए 101 ऑक्सीजन सिलेंडर बरामद किया. 

-Adv-

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। अगर आप डेलीहंट या शेयरचैट इस्तेमाल करते हैं तो हमसे जुड़ें।)

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More