web series दे रहीं बॉलीवुड फिल्मों को चुनौती, इन धारावाहिकों ने छोड़ी छाप

वेब सीरीज (web series) के सामने फीकी पड़ीं बॉलीवुड फिल्में, दर्शकों को देखने मिला रहस्य-रोमांच, कलाकारों को नाम, काम और दाम

0 251

कोरोना के कारण भले ही लोगों के बीच फिजिकल डिस्टेंस बना, लेकिन इंटरनेट के वर्चुअल संसार में वेब सीरीज (web series) के प्रति व्यूअर्स की नजदीकी भी बढ़ी. नये ओटीटी प्लेटफॉर्म्स की बढ़ती लोकप्रियता से पारंपरिक टिकट विंडो कल्चर को भी झटका लगा है.

ट्रेंडिंग वर्ड कोरोना

दुनिया में साल 2019 के बाद यदि सबसे ज्यादा चर्चित टाइटल की बात की जाए तो वो है कोविड-19. समाचार, अखबार, सोशल मीडिया, आडियो, वीडियो कम्युनिकेशन के सभी मीडियम में कोविड, कोरोना, वायरस नामों की ही चर्चा सबसे ऊपर रही. ट्रेंडिंग वर्ड की बात की जाए तो कोरोना/कोविड से जुड़े नाम/विषय फिल्मों के मुकाबले ज्यादा ट्रेंड हुए.

समय से पिछड़ती फिल्में –

अधिकतर बॉलीवुड फिल्में सम सामयिक विषयों पर केंद्रित होती हैं. ऐसे में कोरोना के कारण भारत में लागू लॉकडाउन की वजह से कई फिल्मों की रिलीज डेट को टालना पड़ा.

कोरोना की दूसरी लहर के पहले प्रतिबंधों में मिली छूट के बीच कुछ फिल्में रिलीज तो हुईं लेकिन उतना कारोबार नहीं कर पाईं जितनी उनसे उम्मीद थी. लोग इसकी वजह कोरोना के कारण लोगों का थियेटर से दूरी बनाना भी बताते हैं.

स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म का जलवा

थियेटर से दूरी वाला कारण तो माना जा सकता है लेकिन इस बीच लॉकडाउन के दौरान घरों में रहने को मजबूर लोगों के बीच ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ने गहरी पैठ बना ली.

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ने इसके लिए वेब सीरीज (web series) का सहारा लिया. सेक्रेड गेम्स, असुर, फैमिली मैन, फैमिली मैन 2, जेएल 50 जैसी थ्रिलर वेब सीरीज ने अपना डंका बजाया.

कलाकारों को कैसे बधाई मिली और उन्होंने क्या जवाब दिया पढ़िये इस लिंक मेंं साभार ट्विटर – https://twitter.com/TripathiiPankaj/status/1401597690593480708

आम के आम गुठलियों के दाम

कुछ ऐसा ही है वेब सीरीज फैमिली मैन 2 में काम करने वाले मनोज बाजपेयी, सामन्था अक्कीनेनी के साथ भी. दोनों की परफॉर्मेंस और निर्माता से मिलने वाली मोटी रकम की जमकर चर्चा हो रही है. वहीं बिग स्टार सलमान खान की मोस्ट अवेटेड मूवी राधे को समीक्षकों का बेहतर रिस्पॉन्स नहीं मिला.

इसे भी पढ़िये –मनोज बाजपेयी क्यों बोले नीक ना लागी मछरि खिया दिहा

नेटफ्लिक्स, अमेज़न प्राइम वीडियो और ZEE5 जैसे स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म अपने मूल कंटेंट से दर्शकों का मनोरंजन कर रहे हैं. सिर्फ वेब सीरीज (web series) ही नहीं, इन प्लेटफॉर्म्स ने कुछ फिल्में भी उपलब्ध कराईं, जो विशेष रूप से डिजिटल प्लेटफॉर्म पर रिलीज हुईं.

ओवर द टॉप (ओटीटी/OTT)

मार्च के मध्य से सिनेमाघरों के बंद होने के कारण वितरकों को नुकसान हुआ. इस कारण कुछ बॉलीवुड फिल्मों को “ओवर द टॉप” (“Over The Top”) यानी ओटीटी (OTT) प्लेटफॉर्म पर जारी कर दिया गया.

ये फिल्में आईं ओटीटी पर

गुलाबो सिताबो, चोक, चिंटू का बर्थडे, घूमकेतु, मिसेज सीरियल किलर जैसी कई फिल्म मूल रूप से थियेटर रिलीज के लिए बनीं थीं. लेकिन कोरोना के कारण खिसकती रिलीज डेट के कारण वितरकों ने इन्हें ओटीटी पर रिलीज करना ही ठीक समझा. हालांकि इन फिल्मों को सराहना तो मिली लेकिन कमाई औसत रही.

इसे भी पढ़िये – “गधा” (Donkey) है पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था का सहारा!

इसके उलट स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर रिलीज हुई वेब सीरीज के मामले में स्थिति उलट है. सेक्रेड गेम्स ने देश में स्क्रीन का नया ट्रेंड स्थापित किया. इसी तरह असुर के जरिये लोगों को नये कथानक के माध्यम से भारत से जुड़ने का मौका मिला. अमेजन प्राइम वीडियो की स्पोर्ट्स बेस्ड इंडियन ड्रामा स्ट्रीमिंग टेलिविजन सीरीज इनसाइड एज ने भी धमाल मचाया.

एडल्ट सीन और अपशब्दों की भरमार

थियेटर में देश-विदेश की मूवी देखना पसंद करने वालों को फिलहाल दुनिया के पूरी तरह अनलॉक होने तक तो इंतजार करना ही होगा. लेकिन इस दौरान वे ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर मनोरंजन कर सकते हैं. हालांकि यह अलग बात है कि अधिकांश टेलिविजन और वेब सीरीज (web series) एडल्ट श्रेणी की हैं औऱ इनमें अपशब्दों की भी भरमार है.

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More