Varanasi police facing child Theft Rumors nonstop

बच्चा चोरी की अफवाहों से वाराणसी पुलिस परेशान, दर्जनों से ज्यादा केस आए सामने

सांस्कृतिक, धार्मिक व आध्यात्मिक नगरी काशी में हाल के दिनों में बच्चा चोरी की अफवाह उड़ने की दर्जनों घटनाएं हो चुकी हैं। ये घटनाएं सिगरा, जैतपुरा, कपसेठी, बड़ागांव, चोलापुर आदि थाना क्षेत्र में हुई हैं।

वाराणसी में बच्चा चोरी की अफवाहों ने वाराणसी पुलिस के आला अधिकारियों से लेकर थाना पुलिस के प्रभारियों तक की नींद उड़ा दी है। वाराणसी के एसएसपी आंनद कुलकर्णी भी मानते हैं कि बच्चा चोरी की घटना होती नहीं है, लेकिन अफवाह के कारण भीड़ उन्मादी हो रही है। पुलिस हालांकि कानून तोड़ने वालों को कड़ी चेतावनी देते हुए लोगों को जागरूक करने जैसे कदम उठा रही है। बच्चा चोरी के अफवाह को लेकर इस कदर दहशत का माहौल बन गया है कि अभिभावक भी चिंतित हैं। वाराणसी में बच्चा चोरी करने का शक होते ही लोग उग्र हो जा रहे हैं।

वाराणसी में हाल के दिनों में बच्चा चोरी की अफवाह उड़ने की कुछ प्रमुख घटनाएं

केस नम्बर : एक
दिनांक : 6 सितंबर
स्थान : फातमान रोड, थाना सिगरा

छह सितंबर को फातमान रोड पर बच्चा चोर की अफवाह फैलाकर मानसिक रूप से परेशान व्यक्ति के साथ मारपीट के मामले में सिगरा थाने में अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।

केस नम्बर : दो
दिनांक : 9 सितंबर
स्थान : सरैया, थाना जैतपुरा

जैतपुरा थाना क्षेत्र के सरैया स्थित रेलवे ट्रैक के पास बच्चा चोरी की आशंका में स्थानीय लोगों ने मजदूर सरोज चौहान की पिटाई कर दी। सूचना पाकर पहुंची पुलिस के साथ भी बदसलूकी करते हुए हाथापाई की कोशिश की।

ये भी पढ़ें:  आर्टिकल 370 के बाद मोदी सरकार का अगला एजेंडा देगा पाक को झटका

केस नम्बर : तीन
दिनांक : 9 सितंबर
स्थान : थाना कपसेठी बाजार

कपसेठी बाजार के एक ढाबे के पास शराब पी रहे मजदूर को बच्चा चोर समझ कर ग्रामीणों ने पकड़ कर पीटा और पुलिस को सौंप दिया। पुलिस ने दांदूपुर निवासी अरशद अली का शांतिभंग के आरोप में चालान कर दिया।

केस नम्बर : चार
दिनांक : 9 सितंबर
स्थान : कोइराजपुर, थाना बड़ागांव

बड़ागांव थाना के कोइराजपुर गांव में 28 वर्षीय मानसिक रूप से परेशान महिला की ग्रामीणों ने बच्चा चोर समझ कर पिटाई कर दी। पुलिस महिला को बड़ागांव थाने ले आई। थानाध्यक्ष बड़ागांव ने महिला को नारी निकेतन भिजवाया।

केस नम्बर : पांच
दिनांक : 10 सितंबर
स्थान : दानगंज, थाना चोलापुर

मंगलवार को भी वाराणसी के दानगंज चोलापुर थाना क्षेत्र के कमना दलित बस्ती में सड़क पर भीख मांग रही एक महिला को बच्चा चोर समझ कर लोगों ने हो-हल्ला मचाया। इसके बाद भीड़ ने युवती की जमकर पिटाई कर दी।

एसएसपी की अपील, अफवाहों पर ध्यान न दें

वाराणसी के एसएसपी आंनद कुलकर्णी ने कहा कि जिले में बच्चा चोरी की घटना नहीं हुई है, महज अफवाह फैलाई जा रही है। केवल कुछ असामाजिक और शरारती तत्व अफवाह फैलाने में लगे हैं। इन पर प्रशासन की कड़ी नजर है। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि लोग ऐसी अफवाहों पर ध्यान न दें।