घर बैठे मिलेगा बाबा विश्वनाथ का प्रसाद | Banaras Bulletin

0 70

भागदौड़ की जिंदगी में अगर आपसे खबरें छूट जा रही हैं तो बनारस की हर बड़ी खबर को बनारस बुलेटिन ( Banaras Bulletin ) में फटाफट अंदाज़ में देखें…

स्टोरी- 1

घर बैठे मिलेगा बाबा विश्वनाथ का प्रसाद
कमिश्नर ने की योजना की शुरुआत
डाक विभाग पहुंचाएगा बाबा का प्रसाद

Vo–बाबा विश्वनाथ के भक्त अब घर बैठें बाबा का प्रसाद प्राप्त कर सकेंगे। वाराणसी डाकघर और काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट ने सयुंक्त रूप से भक्तों के लिए ऑनलाइन प्रसाद सेवा की शुरुआत की है। इस सेवा के तहत देशभर के किसी भी कोने से भक्त घर बैठें ही काशी विश्वनाथ का प्रसाद पा सकेंगे। वाराणसी के कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने इस सेवा शुरुआत की है। दीपक अग्रवाल ने की माने तो कोरोना महामारी के चलते भक्त बाबा दरबार तक नही पहुँच पा रहे थे, इसलिए भक्तों की सुविधा के लिए उन्हें सुलभ तरीके से प्रसाद उपलब्ध कराने के लिए इस सेवा की शुरुआत की गयी है। कमिश्नर ने बताया कि इस प्रसाद पैकेट में भक्तों को काशी विश्वनाथ का शिव चालीसा, भष्म,रुद्राक्ष की माला,ड्राई फूट्स के पैकेट,काशी विश्वनाथ की तस्वीर,कलेवा, महामृत्युंजय यंत्र मौजूद हैं ।

बाइट – दीपक अग्रवाल, कमिश्नर

स्टोरी- 2

गंगा में डीजल बोट को सीएनजी से चलाने की तैयारी
गंगा में प्रदूषण कम करने की कोशिश
नाविक समाज ने फैसले का किया स्वागत

Vo–वाराणसी के 84 घाटों पर हर तरफ सिर्फ नाव ही नाव देखने को मिलती है। लेकिन इन नावों से निकलने वाला धुआं प्रदूषण को बढ़ाने के साथ ही मां गंगा को अशुद्ध भी करने का काम करता है। क्योंकि इन नावों में ईंधन के रूप में डीजल का इस्तेमाल होता है। इसको लेकर पर्यावरण विभाग काफी चिंतित है। इसी को लेकर अब गंगा में चलने वाली डीजल बोट को सीएनजी से चालाए जाने की तैयारी तेज हो गई है। इसके लिए वाराणसी नगर निगम और नागरिकों के बीच वार्ता भी हो चुकी है। जल्द ही ट्रायल करके अन्य गांवों में भी सीएनजी किट लगाए जाएंगे।. डीजल के दामों में हुई बढ़ोतरी ने नाविकों को संकट में डाल दिया है, अगर नावों में सीएनजी किट लग जाएं तो इन नाविकों पर डीजल की बढ़ती कीमत का असर नहीं पड़ेगा।वाराणसी नगर निगम के नगर आयुक्त गौरांग राठी के मुताबिक वाराणसी में गंगा नदी के किनारे 11 किलो मीटर के विस्तार में एक दूसरे से सटे 84 घाट हैं और इन घाटों पर लगभग 1500 की संख्या में मोटर बोट डीजल से चलती है। नगर निगम ने नाविकों से बैठक कर यह फैसला किया है कि जल्द ही मोटर वोट से चलने वाली नावों में सीएनजी किट लगाया जाएगा। इससे प्रदूषण पर रोक लगेगी और मां गंगा को भी हानि नहीं पहुंचेगी। नाविक समाज ने भी नगर निगम के इस फैसले का स्वागत किया है।

स्टोरी- 3

मुख्तार अंसारी के खिलाफ पुलिस का अभियान जारी
पुलिस ने 4 मछली माफियाओं को किया गिरफ्तार
कब्जे से बरामद हुई प्रतिबंधित मछलियां

Vo–माफिया मुख्तार अंसारी के गिरोह के सक्रिय गुर्गे मोहम्मद सलीम की गिरफ्तारी के बाद वाराणसी पुलिस ने अपना अभियान तेज कर दिया है। लगातार दूसरे दिन मुख्तार के गिरोह पर कारवाई करते हुए पुलिस ने मछली के चार और बड़े कारोबारियों को गिरफ्तार किया। मंगलवार को पुलिस व जिला प्रशासन ने मुख्तार अंसारी के करीबी व सहयोगी प्रतिबन्धित मछली माफिया के 4 सदस्य रामबालक साहनी, गुरुचरण सिंह, संतोष यादव व वीकोतर उर्फ वीरु को किया गया गिरफ्तार किया। इनके कब्जे से 20 कुन्टल प्रतिबन्धित मछलियां भी बरामद की गयी है। पुलिस ने बताया कि अभियुक्त रामबालक साहनी, गुरुचरण सिंह, संतोष यादव व वीकोतर उर्फ वीरू मुख्तार अंसारी गैंग के आर्थिक गतिविधियों को बढ़ाने के लिए प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से सहयोगी रहे है। प्रतिबंधित ‘मांगुर’ प्रजाति की मछलियों की सप्लाई भी बनारस सहित आस-पास के जिलों में अपने अन्य सहयोगियों के माध्यम से करते है। यह भी गोपनीय रूप से संज्ञान में आया है कि मछली बाजार पर भी ये अपनी धौंस दिखाकर मछली के व्यापार पर एकाधिकार रखना चाहते है।

स्टोरी- 4

काशी में कम्युनिस्ट शब्द पर जारी है कोहराम
विश्व हिन्दू सेना ने फिर जारी किया पोस्टर
कम्युनिस्टों का बीएचयू में प्रवेश न करने की मांग

Vo–चीन से इस समय भारत के रिश्ते बहुत तल्ख चल रहे है। ऐसे में पीएम के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में विश्व हिंदू सेना लगातर चीन का बहिष्कार कर रही है। इसी क्रम में विश्व हिंदू सेना ने आज कम्युनिस्ट पार्टी के वाराणसी कार्यालय पर कालिख पोतकर विरोध किया। इसके साथ ही बीएचयू में कम्यूनिस्ट का प्रवेश प्रतिबंधित करने को लेकर पोस्टर जारी किया है। विश्व हिंदू सेना द्वारा जारी किया गया पोस्टर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। बता दें कि कुछ दिनों पहले विश्व हिंदू सेना ने कम्युनिस्ट पार्टी को लेकर पोस्टर जारी करते हुए चेतावनी दिया था कि कम्युनिस्ट पार्टी अपना नाम बदल ले “कम्युनिस्ट शब्द से चीन और माओ की बू”आती है। चीन के सीमा पर धोखा देने वाले कायराना हरकत के बाद से देशभर में चीन के खिलाफ आक्रोश बढ़ता जा रहा है। इसी क्रम में आज सुबह सुबह विश्व हिंदू सेना ने पोस्टर जारी करके कम्युनिस्टों का बीएचयू में प्रवेश न करने की मांग कर रहे है।

Byte-अरुण पाठक, अध्यक्ष, विश्व हिन्दू सेना

स्टोरी- 5

कोरोना को भगाने के लिए विशेष पूजा
संपूर्णानंद संस्कृत विश्व विद्यालय में हवन
छात्र कर रहे हैं नवचंडी पाठ

कोरोना से पूरा विश्व त्रस्त है। भारत में भी कोरोना के चलते अब तक साढ़े पांच लाख लोग प्रभावित हो चुके हैं। इसके अलावा लगभग 8000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। ऐसे में कोरोना महामारी को दूर करने के लिए अब हवन पूजन का सहारा लिया जा रहा है। धर्म नगरी काशी में कोरोना महामारी को भगाने के लिए एक विशेष यज्ञ पूजन का आयोजन किया गया। संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के वेद विभागीय स्मार्त यज्ञशाला में अनुष्ठान का आयोजन किया जा रहा है। इसमें विश्व विद्यालय के अध्यापकों और छात्रों द्वारा नवचंडी पाठ का आयोजन हो रहा है।

बाइट-अध्यापक

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री ने कोरोनावायरस के आगे घुटने टेक दिए हैं : राहुल गांधी

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। अगर आप हेलो एप्पडेलीहंट या शेयरचैट इस्तेमाल करते हैं तो हमसे जुड़ें।)

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More