श्रीलंका के बल्लेबाज थरंगा ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा

0 269

श्रीलंका के बल्लेबाज उपुल थरंगा ने मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया। थरंगा श्रीलंका के लिए आखिरी बार 2019 में दक्षिण अफ्रीका दौरे पर कैपटाउन में वनडे मैच में खेले थे। थरंगा ने ट्विटर पर बयान जारी कर कहा, “सभी अच्छी चीजों का एक दिन अंत होता है। मेरा मानना है कि 15 वर्षो बाद यह सही समय है जब मैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दूं।”

थरंगा ने दिसंबर 2005 में अहमदाबाद में भारत के खिलाफ टेस्ट में पदार्पण किया था। उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट भी भारत के खिलाफ 2017 में पल्लेकेले में खेला था। थरंगा ने श्रीलंका के लिए 31 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें 21.89 के औसत से 1754 रन बनाए हैं। थरंगा ने टेस्ट में तीन शतक और आठ अर्धशतक जड़े हैं।

बाएं हाथ के बल्लेबाज थरंगा अपने देश के लिए वनडे प्रारूप में सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक हैं। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ अगस्त 2005 में पदार्पण किया था। थरंगा ने 235 वनडे मैचों में 33.74 के औसत से 6951 रन बनाए हैं। उन्होंने वनडे में 15 शतक और 37 अर्धशतक ठोके हैं। थरंगा का वनडे में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर नाबाद 174 रन है जो किसी भी श्रीलंकाई खिलाड़ी का इस प्रारूप में बनाया दूसरा सर्वश्रेष्ठ स्कोर है।

थरंगा को श्रीलंका की सीमित ओवरों का कप्तान बनाया गया था लेकिन वह कप्तान के रूप में असफल साबित हुए और उनकी कप्तानी में टीम को 0-5 की तीन क्लीन स्वीप से हार का सामना करना पड़ा और ओवर रेट को लेकर कई बार निलंबन झेलना पड़ा। उन्हें नवंबर 2017 में भारत के खिलाफ सीरीज को देखते हुए कप्तानी से हटाया गया था।

टेस्ट और वनडे के अलावा थरंगा ने श्रीलंका के लिए 26 टी20 मुकाबले भी खेले जिसमें उन्होंने 407 रन बनाए। टी20 में थरंगा का सर्वाधिक स्कोर 47 रन है।

यह भी पढ़ें: इस क्रिकेटर की वाइफ ने शेयर की टॉपलेस तस्वीर, मचा बवाल

यह भी पढ़ें: पद्मश्री सम्मान के लिए चुने गए 7 खिलाड़ी, एक भी क्रिकेटर नहीं

-Adv-

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। अगर आप डेलीहंट या शेयरचैट इस्तेमाल करते हैं तो हमसे जुड़ें।)

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More