यूपी के सभी जिले जल्द ही होंगे कंटेनमेंट जोन से बाहर

0 332

कोरोना की मार झेल रहे यूपी में हालात सुधर रहे हैं. 64 जिले ऐसे रहे जहां एक्टिव केस 600 से कम रहे. एक दिन पहले झांसी भी कंटेनमेंट जोन से बाहर निकलकर सेफ जोन में आ गया. इस तरह अब यूपी के मात्र दस जिले ही बचे हैं जो कंटेनमेंट जोन में हैं और वहां आंशिक लाकडाउन के प्रतिबंध हैं. एक सप्ताह पहले तक की बात करें तो यूपी के 75 में से 55 जिलों को ही कोरोना कर्फ्यू से राहत मिल सकी थी. 20 जिले कंटेनमेंट जोन में थे. इनमें से कई जिलों में कोरोना केस कम होते गए जिससे दस और जिले सेफ जोन में आ गए. उम्मीद है कि आने वाले दिनों में अन्य जिले भी कंटेनमेंट जोन से बाहर हो जाएंगे.

यह भी पढ़ें : लैंडमस : खुद का ठिकाना नहीं, दावा भारत में इतने लाख करोड़ रुपये निवेश का

तेजी से सुधर रहे हालात

कोरोना की वजह से करीब एक माह तक प्रतिबंधों में जकड़े रहे उत्तर प्रदेश की स्थित सुधर रही है. प्रदेश में शनिवार के आंकड़ों की बात करें तो एक्टिव केस मात्र 22876 रह गए हैं. शनिवार को लगभग 1400 केस सामने आए. अब तक कुल 1696324 इस संक्रामक बीमारी की चपेट में आए. इनमें से 1652417 स्वस्थ हो गए. 21031 ऐसे थे जो इस महामारी से बच ना सके और जान गंवा बैठे. कंटेनमेंट जोन में शामिल जिलों की बात करें तो बनारस की स्थित काफी बेहतर हुई है. शनिवार को दिन तक 41 मामले आए. 39 मरीज होम आसोलेशन में और अस्पतालों में तीन मरीज ठीक हुए. अब टोटल एक्टिव केस 638 रह गए हैं. उम्मीद है कि एक-दो दिन में यह जिला सेफ जोन में आ जाएगा. इसके अलावा कंटेनमेंट जोन में शामिल जिलों में से मेरठ में 1625, सहारनपुर में 1601, लखनऊ में 1485, मुज्ज्फरनगर में 1267, गोरखपुर में 995, गौतमबुद्ध नगर में 730, गाजियाबाद में 727, बरेली में 719 और बुलंदशहर में 702 एक्टिव केस हैं.

यह भी पढ़ें : ट्विटर पर लाल-पीला क्यों हुआ भारत और नाइजीरिया

यूपी में मिल जाएगी बड़ी राहत

यूपी सरकार की ओर से एक जून को जारी अनलाक गाइडलाइन के मुताबिक कोरोना कर्फ्यू से उन जिलों को ही राहत मिली जहां कोरोना के एक्टिव केस 600 से कम थे. इन जिलों में प्रतिबंध को खत्म करके सुबह 7 से शाम 7 बजे तक दुकानों को खोलने की अनुमति दी गयी है. हालांकि शनिवार और रविवार की बंदी जारी रहेगी. सरकार ने यह भी तय किया है कि जिन जिलों में एक्टिव केस 600 से कम होंगे वो स्वतः कंटेनमेंट जोन से बाहर हो जाएंगे. वहां कोरोना कर्फ्यू का प्रतिबंध खत्म हो जाएगा. सभी दुकानों को तय समय तक खुलने की इजाजत मिल जाएगी. ऐसा होने पर उन जिलों में रहने वालों को रोजी-रोटी का इंतजाम करने में सहूलियत होगी.

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। अगर आप डेलीहंट या शेयरचैट इस्तेमाल करते हैं तो हमसे जुड़ें।)

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More