traffic rules

बिना चालान काटें पुलिस ने दी चालकों को ऐसी सीख, अब कभी नहीं भूलेंगे हेलमेट

इन दिनों देश भर में बड़े चालान से चालकों की जेब पर बोझ बढ़ा कर यातायात नियमों का पालन करने की दिशा में कार्य किया जा रहा है, जिससे आम लोग काफी परेशान भी हैं। ऐसे में उत्तर प्रदेश के एक जिले में पुलिस ने बिना हेलमेट दो पाहिया चालकों को यातायात के उल्लंघन पर एक ऐसी सीख दी कि शायद ही वे अब बिना हेलमेट और दस्तावेजों के सड़क पर निकले। बता दें कि पुलिस ने उनका चालान नहीं किया बल्कि एक नया प्रयास कर उन्हें ट्रैफिक नियम फॉलो करने की दिशा में प्रेरित किया।

क्या है मामला:

मामला, बदायूं जिले के अलापुर थाना क्षेत्र का है, जहां चेकिंग के दौरान इंस्पेक्टर कृष्ण गोपाल शर्मा ने बिना हेलमेट और दस्तावेजों वाले बाइक चालकों को रोक लिया और उनका चालान करने के बजाए बाइक ही जब्त कर ली।

ये भी पढ़ें: घर से निकलने से पहले ऐसे जानें, रास्ते में कोई कोई खतरा तो नहीं…

चालान न करके बाइक कर ली पुलिस ने जब्त:

इंस्पेक्टर ने सभी बाइकवालों से कहा कि आप लोग जाइए, पहले हेल्मेट लेकर आइए और फिर बाइक ले जाइए। इसके बाद सभी बाइकवाले हेल्मेट लेकर थाने आए, पुलिस ने इनकी बाइकें वापस कीं। जिसके बाद दातागंज के सीओ दातागंज सतेन्द्र कुमार सिंह ने इन सभी लोगों को यातायात नियमों का पालन करने की शपथ दिलाई।

हेलमेट लेकर आने पर शपथ दिलाकर बाइक की सुपुर्द:

बता दें कि पुलिस ने 50 से ज्यादा बाइक चालकों को पकड़ा और उनकी गाडी रख ली। बाद में जब वे हेल्मेट लेकर आए तो उन्हें शपथ लेने के बाद जाने दिया गया। इनमें से कई लोग ऐसे थे, जो दूसरों की गाड़ी लेकर आए थे, उनसे कहा गया कि अगर आप दूसरों की गाड़ी लेकर चलते हैं तो कम से कम हेल्मेट तो खरीद कर रख लें।’