ashian game

सिंधु बनी सिल्वर जीतने वाली पहली भारतीय शटलर

एशियाई खेलों का आज 10वां दिन है। 200 मीटर महिला दौड़ के सेमीफाइनल में फाल्स स्टार्ट की वजह से हिमा दास डिस्क्वालिफाई हो चुकी हैं, जबकि दुती चंद अपनी हीट में पहले स्थान पर रहते हुए फाइनल में पहुंची। भारत ने अपने पूल के आखिरी मैच में श्रीलंका को 20-0 से बुरी तरह हराया।

कम्पाउंड टीम इवेंट में महिला और पुरुष टीम ने सिल्वर मेडल जीता, जबकि बैडमिंटन में पीवी सिंधु ने भी सिल्वर मेडल अपने नाम किया।

आर्चरी में भारत का दक्षिण कोरिया के खिलाफ मेडल मैच था, जिसमें भारतीय महिला और पुरुष टीम को सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा। वहीं बैडमिंटन के विमेंस सिंगल्स में भी भारत को सिल्वर से ही संतोष करना पड़ा। फाइनल मैच में सिंधु को वर्ल्ड नंबर-1 ताइ जू ने हराया। टेबल टेनिस में भी भारत को ब्रॉन्ज मेडल मिला।

दक्षिण कोरिया से शूटऑफ में हार मिली

भारतीय पुरुष तीरंदाजी टीम को कंपाउंड टीम स्पर्धा का रजत पदक हासिल हुआ है। भारतीय पुरुष टीम को फाइनल में दक्षिण कोरिया से शूटऑफ में हार मिली। 2014 में इंचियोन में हुए एशियाई खेलों में भारत ने कंपाउंड स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था।

Also Read :  सपा ने जारी की मीडिया प्रवक्ताओं की सूची, नाराज पंखुड़ी ने पार्टी छोड़ी

भारत और दक्षिण कोरिया का स्कोर चार सेटों के बाद 229-229 से बराबर था। शूटऑफ में भी भारत ने दक्षिण कोरिया को बराबरी की टक्कर दी, लेकिन प्रतिद्वंद्वी टीम के तीर सेंटर सर्कल में अधिक थे और इस कारण दक्षिण कोरिया ने स्वर्ण पदक पर कब्जा जमा लिया।

स्कोर दो सेट के बाद 114-114 से बराबरी पर पहुंच गया

पहले सेट में सारे छह निशाने 10 पर लगाते हुए भारतीय पुरुष टीम ने 60-56 से बढ़त हासिल की थी। हालांकि, दूसरे सेट में वह अपनी इस लय को बरकरार नहीं रख पाई और ऐसे में दूसरा सेट में 58-53 से पिछड़ गई। दोनों टीमों का स्कोर दो सेट के बाद 114-114 से बराबरी पर पहुंच गया। तीसरे सेट में भारतीय टीम ने अच्छा प्रदर्शन कर 58-56 से जीत हासिल की और कुल स्कोर में 172-170 के साथ दो अंकों की बढ़त ले ली।

दक्षिण कोरिया के खिलाफ 59-57 से हारना पड़ा था

भारतीय टीम को चौथे सेट में दक्षिण कोरिया के खिलाफ 59-57 से हारना पड़ा था। ऐसे में दोनों टीमों का स्कोर 229-229 से बराबर हो गया। दोनों टीमें शूट ऑफ में पहुंची। भारत और दक्षिण कोरिया के बीच मैच रोमांचक हो गया। दक्षिण कोरिया ने शूटऑफ में पहला निशाना 10 पर लगाया, वहीं भारत का पहला निशाना 9 पर लगा। कोरियाई टीम का दूसरा निशाना नौ पर था और भारत के लिए दूसरा निशाना 10 पर लगा।

Also Read :  सपा पार्टी में अब दम घुटता है मेरा : पंखुड़ी पाठक

दक्षिण कोरिया का तीसरा निशाना 10 पर लगा और भारत के लिए अर्जुन पुरस्कार विजेता रजत चौहान ने 10 पर ही निशाना लगाया। दोनों टीमें बराबरी पर आ गईं। अंतिम फैसले में दक्षिण कोरिया के तीर सेंटर सर्कल में अधिक निकले और इस कारण वह स्वर्ण पदक जीत गई और भारत को रजत से संतोष करना पड़ा।साभार

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।)