The third and final match of the series between Indian women and New Zealand women team

हैमिल्टन में महिला क्रिकेटर मिताली राज ने रचा इतिहास

हैमिल्टन के सडन पार्क क्रिकेट ग्राउंड में महिला क्रिकेटर मिताली राज ने नया इतिहास रचा है।यहां  न्यू जीलैंड महिला टीम के बीच सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच खेला जा रहा है।

इस मैदान पर टॉस के लिए उतरते ही मिताली राज ने इतिहास रच दिया। यह उनके वनडे करियर का 200वां वनडे है। इस आंकड़े तक पहुंचने वाली वह पहली महिला क्रिकेटर हैं। यही नहीं, यह कप्तान के तौर पर उनका 123वां मैच है, जो रेकॉर्ड है।

Also Read :  अंडरवर्ल्ड डॉन रवि पुजारी गिरफ्तार

उन्होंने हालांकि पिछले वर्ष अप्रैल में इंग्लैंड की पूर्व कप्तान चार्लोट एडवर्ड्स के 191 मैचों के वर्ल्ड रेकॉर्ड को पीछे छोड़ा था। यह मैच इंग्लैंड और भारत के बीच नागुपर में खेला गया था। बता दें कि मिताली ने वनडे में पदार्पण जून 1999 में किया था और आयरलैंड के खिलाफ अपने वनडे करियर का पहला मैच खेला था।

इन वर्ल्ड रेकॉर्ड पर भारतीयों का कब्जा

सबसे अधिक वनडे: इस तरह महिला और पुरुष क्रिकेट, दोनों में सबसे अधिक मैच खेलने का वर्ल्ड रेकॉर्ड भारतीय के नाम है। उल्लेखनीय है कि पुरुष क्रिकेट में सबसे अधिक वनडे मैच खेलने का वर्ल्ड रेकॉर्ड मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर के नाम है। उन्होंने 463 मैच में भारत का प्रतिनिधित्व किया।

सबसे अधिक रन: यही नहीं, महिला क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने का रेकॉर्ड भी मिताली के ही नाम है। उन्होंने वनडे में 6622 रन बनाए हैं, जबकि पुरुष क्रिकेट में सचिन तेंडुलकर के नाम 18,426 रन दर्ज हैं।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।)