यूपी को चाहिये पुलिस कमिश्नर, देखें वीडियो

उत्तर प्रदेश में कोई दिन ऐसा नहीं जाता जब हत्या, बलात्कार और चोरी-डकैती की खबरें अखबारों में न छाई हों। अपराध के मामले में यूपी सभी राज्यों को पछाड़ता नजर आ रहा है। प्रदेश को अब आवश्यकता है बेहतर कानून-व्यवस्था और अपराधों पर लगाम की। इसके लिए यूपी में पुलिस कमिश्नर प्रणाली चालू किये जाने की जरुरत है।

एकलौता ऐसा राज्य है जहां कमिश्नर प्रणाली लागू नहीं है

यूपी को एक मजबूत कमिश्नर की आवश्यकता है ताकि हम प्रदेश में बेहतर कानून-व्यवस्था ला सकें। उत्तर प्रदेश को एक मजबूत पुलिस तंत्र की जरुरत है। आजादी के बाद 70 सालों में पुलिस रिफार्म के क्षेत्र में आज तक कुछ नहीं किया गया।

सिर्फ वर्दियां बदलने और बेहतर ऑफिस से कुछ नहीं होगा। पुलिस को कुछ बंदूकें दे देने औऱ अधिकारी बदलने से अपराध कम नहीं होंगे। दुनिया में भारत औऱ भारत में यूपी एकलौता ऐसा राज्य है जहां कमिश्नर प्रणाली लागू नहीं है।

also read :  2018 के आंदोलन में कोई केजरीवाल पैदा नहीं होगा: अन्ना

क्योंकि, अधिकारी और नेताओं का एक वर्ग पुलिस को नियंत्रण में रखना चाहती है। हर कोई पुलिस पर ही नियंत्रण रखना चाहता है। अब वक्त बदल गय़ा, अपराध के तौर-तरीके बदल गये तो पुलिस प्रणाली में बदलाव क्यों नहीं किये जा रहे जबकि जोधपुर में कमिश्नर प्रणाली लागू है। वहां अपराध कम हैं। पुलिस को सिर्फ बंदूकें चलाने और वसूली के लिए ही रखा गया है।

कमिश्नर प्रणाली को लागू किया जाना चहिए

पुलिस कमिश्नर प्रणाली को लागू किया जाना चहिए। ताकि प्रदेश में बेहतर कानून व्यवस्था लाई जा सके और अपराध पर काबू किया जा सके। अब वक्त है बदलाव की ताकि प्रदेश में अपराधों और अपराधियों पर नकेल कसी जा सके। इसलिए कमिश्नर प्रणाली को लागू किया जाना चहिए।

(साभार- भारत समाचार)

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।)