OMG: गर्भाधान समय मां थी डेढ़ साल की, 24 साल बाद दिया जन्म

अक्सर लोगों की जिंदगी में चमत्कार होते रहते हैं और इस बार हुई एक घटना ने पूरी दुनिया को चौंका दिया है। गर्भाधान के 24 साल बाद किसी बच्चे का जन्म होना किसी चमत्कार से कम नहीं माना जा रहा है। जीं हां 24 साल पहले सुरक्षित रखे गए एक भ्रूण से अब एक बच्चे ने जन्म लिया है। खास बात यह कि जब बच्ची का गर्भाधान हुआ उस समय जन्म देने वाली मां मात्र डेढ़ साल की थी।

भ्रूण को एक परिवार ने एक संस्था को दान दिया था

IVF तकनीक खोजे जाने के बाद से गर्भाधान और जन्म के बीच यह संभवत: सबसे बड़ा अंतर है। अमरीका में एक महिला ने 24 साल पुराने फ्रोजेन एम्ब्रियो से एक स्वस्थ्य बच्ची को सफलतापूर्वक जन्म दिया है। यूएस नैशनल एम्ब्रियो डोनेशन सैंटर के डायरेक्टर जेफ्री कीनन की मदद से इस बच्ची का जन्म बीते महीने हुआ है। यह एम्ब्रियो 14 अक्तूबर 1992 को फ्रीज किया गया था। इसे इसी साल 31 मार्च को इम्प्लांटेशन के लिए पिघलाया गया था। अमरीका में इस भ्रूण को एक परिवार ने एक संस्था को दान दिया था।

also read : बेरोजगारों के लिए खुशखबरी…मिलेंगी 10 लाख सरकारी नौकरी

इस भ्रूण से जिस महिला ने बच्ची को जन्म दिया है, वह ख़ुद इस भ्रूण के गर्भाधान के वक़्त डेढ़ साल की थीं। यह बच्ची अब एमा रेन गिब्सन नाम से जानी जाएगी। एमा के भ्रूण को फ्रीज़ करके 24 साल से सुरक्षित रखा गया था।इसी साल मार्च में यह भ्रूण टीना गिब्सन के गर्भाशय में प्रविष्ट कराया गया।एमा का जन्म नवंबर में हुआ. 26 साल की टीना ने कहा कि मैं सिर्फ 25 साल की हूं? ये भ्रूण और मैं बेस्ट फ़्रेंड भी हो सकते थे।”

ताकि दूसरे दंपतियों को इसका फायदा हो सके…

उन्होंने कहा, “मुझे बस एक बच्चा चाहिए था, मुझे परवाह नहीं कि यह विश्व रिकॉर्ड है या नहीं।” राष्ट्रीय भ्रूणदान केंद्र नाम की संस्था ने यह निषेचित भ्रूण उपलब्ध कराया था। चूंकि ये भ्रूण लंबे समय तक जमा देने वाले तापमान में सुरक्षित रखे जाते हैं, इसलिए डॉक्टर उन्हें ‘स्नो बेबीज़’ बुलाते हैं। अमरीका के टेनेसी प्रांत के नॉक्सविल शहर स्थित यह संस्था दंपतियों को प्रोत्साहन देती है कि अगर वे और बच्चे नहीं चाहते तो अपने भ्रूण दान कर दें, ताकि दूसरे दंपतियों को इसका फायदा हो सके।

(साभार-गूगल समाचार)

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।)