VIRAT

टीम इंडिया आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग में टॉप स्थान पर बरकार

टीम इंडिया आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग में टॉप स्थान पर बरकार है लेकिन इंग्लैंड पांच मैचों की सीरीज में 4-1 की जीत के साथ चौथे स्थान पर पहुंच गया है। विराट कोहली की अगुआई वाली भारतीय टीम ने सीरीज की शुरुआत 125 अंक के साथ की थी लेकिन सीरीज गंवाने के बाद उसके 115 अंक रह गए हैं। अभी कुछ समय के लिए टीम इंडिया की इस रैंकिंग को कोई खतरा नहीं है, लेकिन दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर इंडिया को चुनौती मिल सकती है।

इंग्लैंड को सीरीज 1-4 से गंवा दी

भारत को मंगलवार को समाप्त हुए पांचवें और अंतिम टेस्ट में 118 रन से हार का सामना करना पड़ा था जिससे उसने इंग्लैंड को सीरीज 1-4 से गंवा दी। इंग्लैंड ने सीरीज की शुरुआत पांचवें स्थान और 97 अंक के साथ की थी लेकिन दुनिया की नंबर एक टीम भारत के खिलाफ बड़ी जीत से उसको आठ अंक का फायदा हुआ है और टीम न्यूजीलैंड को पीछे छोड़ते हुए 105 अंक के साथ चौथे स्थान पर पहुंच गई है।

चार टीमों के बीच अब सिर्फ पांच अंक का अंतर है

जो रूट की इंग्लैंड की टीम अब दक्षिण अफ्रीका और आस्ट्रेलिया से सिर्फ एक अंक पीछे है। इन दोनों टीमों के 106 अंक हैं लेकिन आस्ट्रेलिया की टीम दशमलव अंक में बेहतर स्थिति में होने के कारण दूसरे स्थान पर है। न्यूजीलैंड के 102 अंक हैं जिससे इन चार टीमों के बीच अब सिर्फ पांच अंक का अंतर है।

Also Read :  दिन में करता था सिलाई और रात में सिरियल किलर

बावजूद इसके कि टीम इंडिया की रैंकिंग में फिलहाल कोई बदलाव नहीं आया है, अगले एक दो महीने में टेस्ट रैंकिंग में बदलाव जरूर होगा तब टीम इंडिया की रैंकिंग में फर्क आ सकता है। इस माह की 29 तारीख से ऑस्ट्रेलिया पाकिस्तान के खिलाफ यूएई में दो टेस्ट मैच खेलेगी। इसके बाद अक्टूबर के पहले सप्ताह में वेस्ट इंडीज की टीम भारत का दौरा करने वाली जिसमें उसे टीम इंडिया के खिलाफ दो टेस्ट मैच खेलने हैं।

श्रीलंका के दौरे पर नवंबर में तीन टेस्ट मैच खेलेगी

30 सितंबर से जिम्बाब्वे दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर है लेकिन दोनों टीमों के बीच कोई टेस्ट मैच नहीं होगा। वे केवल टी20 और वनडे सीरीज ही खेलेंगी। जबकि इंग्लैंड टीम अपने श्रीलंका के दौरे पर नवंबर में तीन टेस्ट मैच खेलेगी।

इस तरह अक्टूबर तो टीम इंडिया की टॉप रैंकिंग पर कोई असर नहीं होने वाले है। ऑस्ट्रेलिया अगर पाकिस्तान के खिलाफ बढ़िया प्रदर्शन करती है और टीम इंडिया के वेस्टइंडीज के खिलाफ नाकाम होती है तभी टीम इंडिया की रैंकिंग में बदलाव हो सकता है। लेकिन टीम इंडिया की रैंकिंग का बड़ा इम्तिहान दिसंबर जनवरी में होगा। जब वह ऑस्ट्रेलिया में उसके खिलाफ चार टेस्ट मैच की सीरीज खेलेगी। यहां टीम इंडिया को बढ़िया प्रदर्शन करने के साथ ही मैच भी जीतने होंगे तभी उसकी टॉप रैंकिंग बच सकती है।

उल्लेखनीय है कि इसी साल फरवरी में ही टीम इंडिया को आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप की गदा मिली थी। टीम इंडिया ने पिछले साल टेस्ट क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया था, जिसके बाद से वह टेस्ट रैंकिंग की शीर्ष पर कायम है। इसके बाद से टीम दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड में सीरीज हार गई। इसके बावजूद टीम इंडिया की बादशाहत अभी भी कायम है।साभार

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।)