पॉलिटेक्निक के छात्रों को राहत, अब केवल 30 दिन में पूरा कर सकेंगे 6 महीने का कोर्स

30 दिन में कोर्स पूरा करेंगे छात्र

0 230

कोरोना काल में एक ओर जहां पॉलिटेक्निक की पढ़ाई बाधित हुई है तो दूसरी ओर परीक्षा का पैटर्न बदलने से विद्यार्थी और शिक्षक भी परेशान हैं। इस समस्या का समाधान खोजा है राजकीय पॉलिटेक्निक बरगढ़ चित्रकूट के शिक्षक चंद्रभान प्रजापति ने। उन्होंने न केवल एक महीने का बहुविकल्पीय कोर्स तैयार किया, बल्कि ऑनलाइन सोर्स देकर घर बैठे पढ़ाई करने का अवसर भी दे दिया है। उन्होंने ऐसा सिलेबस तैयार किया है कि एक महीने में ही कोर्स पूरा हो जाएगा। अब तक पॉलीटेक्निक का कोर्स पूरा होने में 6 महीने का समय लगता था। चंद्रभान ने परीक्षा की तैयारी के लिए बहुविकल्पीय प्रश्नों के अभ्यास का तरीका और प्रश्न बैंक तैयार किया है। सभी 58 ब्रांच की छात्र-छात्राओं के लिए ये खास कोर्स होगा। इससे पहले भी वह पाठ्यक्रम को सरल बनाने का कार्य करते रहे हैं।

ये भी पढ़ें- अनलॉक के बीच क्या अब खुलेंगे स्कूल… जानें किस राज्य का क्या है फैसला

ऐसे तैयार किया प्रश्न बैंक

किसी भी सिलेबस का सिर्फ 20 से 30 फीसद भाग ही परीक्षा के दौरान पूछा जाता है। पॉलिटेक्निक  कोर्स में इस बात का ध्यान रखा गया है। निर्धारित पाठ्यक्रम के प्रमुख 10 पाठों के 20 बहुविकल्पीय प्रश्न और उसके उत्तर तैयार किए गए। इनको याद करके विद्यार्थी पूरे कोर्स का ज्ञान हासिल कर सकते हैं। विस्तृत लिखने के बजाय छोटे-छोटे प्रश्न तैयार करके सभी 58 विषयों का प्रश्न बैंक बनाया गया है। इसको बनाने में तीन महीने का समय लगा। यूट्यूब के माध्यम से भी परीक्षा की तैयारी साझा की गई।

21 जुलाई से शुरू होगी परीक्षा

पॉलिटेक्निक

कोई भी विद्यार्थी कोर्स की जानकारी https://t.me/polytechnic_libre_learning पर ले सकता है। 21 जुलाई को प्रदेश की सभी 150 सरकारी, 19 अनुदानित और 1,202 निजी पॉलिटेक्निक में संचालित पाठ्यक्रमों के अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं शुरू होंगी। परीक्षाएं ऑनलाइन के साथ बहुविकल्पीय होंगी। प्राविधिक शिक्षा सचिव आलोक कुमार ने बताया कि अंतिम सेमेस्टर की सभी विषयों की परीक्षाएं 25 जुलाई तक पूरी करने और द्वितीय व चतुर्थ सेमेस्टर के विद्यार्थियों की परीक्षाएं 26 जुलाई से शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं। सभी परीक्षाएं 31 जुलाई तक समाप्त होंगी। ऐसे में ये कोर्स विद्यार्थियों के लिए लाभकारी होगा। विद्यार्थी सुविधानुसार पढ़ाई कर सकते हैं। प्रश्न बैंक को पढऩे की बाध्यता नहीं है। सभी प्रधानाचार्यों को निर्देश दिया गया है कि वे सेमेस्टर परीक्षा का कोर्स 20 जुलाई तक हर हाल में पूरा करा लें।

ये भी पढ़ें- कोरोना के चलते लगातार दूसरे साल अमरनाथ यात्रा रद्द, ऑनलाइन दर्शन कर सकेंगे श्रद्धालु

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। अगर आप डेलीहंट या शेयरचैट इस्तेमाल करते हैं तो हमसे जुड़ें।)

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More