Surma

Soorma Movie Review: रुला देगी आपको संदीप सिंह के संघर्ष की कहानी…

‘सूरमा’ की कहानी शुरू होती है एक महिला हॉकी प्लेयर हरप्रीत कौर की जुबानी जो ये बताती है कि कोच की सख्ती की वजह से 9 साल की उम्र में संदीप ने हॉकी खेलना छोड़ दिया था। लेकिन बड़ा होने के बाद हरप्रीत (तापसी पन्नू) के प्यार और उसे हासिल करने की वजह से वो हॉकी स्टिक उठाता है और इंडिया के लिए खेलता है. लेकिन एक हादसे की वजह से उसे गोली लगती है और वो चल-फिर नहीं पाता है, इस बार वो देश के लिए खेलना चाहता है और फिर से हिम्मत और मेहनत कर वो इंडिया के लिए खेलता है और जीत दिलाता है.

Also Read :  योगी राज में दलित युवती का रेप कर पत्थर से कूचा चेहरा

‘सूरमा’ की कहानी अर्जुन पुरस्कार विजेता एक ऐसे सूरमा की है जिसकी प्रतिभा को उसका बड़ा भाई खेतों में पहचानता है और वो प्रतिभा है ड्रैग फ्लिक. संदीप ने 145.5 किलोमीटर की गति से ड्रैग फ्लिक कर विश्व रिकॉर्ड बनाया था. ये कहानी दर्शकों के बीच लानी लाजिमी है जिसे निर्देशक शाद अली ने अच्छे से दिखाया है. कहानी की रफ्तार अच्छी है.

बायोपिक होने के बावजूद फिल्म को मनोरंजक रखने की कोशिश की गई है जिसके लिए कास किरदार है एक कोच का जिसे विजय राज ने निभाया है. फिल्म की पटकथा और कई डायलॉग्स अच्छे हैं. संदीप सिंह की भूमिका को दिलजीत दोसांझ ने अच्छे से निभाया है. कहीं कहीं उनकी मासूमियत भरे दृश्य मनोरंजन देते हैं.

फिल्म कहीं-कहीं थोड़ी ड्रैग या धीमी…

फिल्म कहीं-कहीं थोड़ी ड्रैग या धीमी भी लगती है मगर मुझे लगता है कि कहानी और किरदारों को इस्टेब्लिश करने के लिए शायद जरूरी था. ‘सूरमा’ की एक और कमजोरी है और वो मुझे लगता है हॉकी के खेल को शूट करना. स्पोर्ट्स पर आधारित फिल्मों में अकसर मैच के दौरान एक्साइटमेंट देखा जाता है जैसे ‘लगान’, ‘चक दे! इंडिया’, ‘सुल्तान’ जैसी फिल्मों में तेज रफ्तार विजुअल देखे हैं. इसमें वो हिस्सा कमजोर या दांत तले उंगली दबाने वाला नहीं है.

Also Read : अयोध्या में डेढ़ हजार मुस्लिम सरयू तट पर पढ़ेंगे नमाज

क्रिकेट प्रधान इस देश में ऐसे सूरमाओं की कहानी परदे पर आनी चाहिए. 2 घंटे 10 मिनट की ये फिल्म आपको बोर नहीं करती, ये जरूर बताती है कि प्रतिभा पहचानने की जरूरत है, हिम्मत और हौसले से कुछ भी नामुमकिम नहीं ये एक प्रेरणादायक कहानी है.

(साभार- NDTV इंडिया)

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।)