मिसाल: वाराणसी की सोनिया ने बनाए डिजाइनर मास्क, खोले रोजगार के दरवाजे

0 1,088

लॉकडाउन के दौरान जब लगभग लोगों की आर्थिक कमर टूटी, उसी बीच देश और विश्व भर में फैशन इंडस्ट्री को भी बहुत बड़े लॉस से गुज़रना पड़ा। लगभग सारे उद्योगों को ऐसी ही मार का सामना करना पड़ा। माना जाता है कि रेस्टोरेंट और फैशन इंडस्ट्री को आर्थिक तौर पर लड़ाई करनी तो पड़ी ही थी, लेकिन कई ऐसे सोशल फैक्टर्स भी थे, जो इनकी वृद्धि के सामने स्पीड ब्रेकर बन के सामने आ जाते है।

बनारस की फ़ैशन डिज़ाइनर ने पेश की मिसाल

फ़ैशन इंडस्ट्री अपने आपको सजीव बनाने की कोशिश कर रही है और इसकी मिसाल पेश कर रही है बनारस की फ़ैशन डिज़ाइनर Sonia Didwania। बनारस की फ़ैशन डिज़ाइनर ने लोगों की मनचाही ज़रूरतों को ध्यान में रखते हुए डिज़ाइनर मास्क बनाना शुरू कर दिया है।

धीरे-धीरे लोगों में बढ़ रहा है मास्क का भी प्रचलन

लॉकडाउन में जब लोग अपने-अपने घरों में बंद थे और लोगों के काम पूरी तरीक़े सी ठप हो गए थे, उस समय बनारस की इस डिज़ाइनर ने अपने पुराने साड़ी और सूट के काम के साथ ही साथ डिज़ाइनर मास्क भी बनाने शुरू कर दिए है। धीरे-धीरे मास्क का भी प्रचलन लोगों में बढ़ रहा है, तो इसे एक व्यावसायिक तौर पर भी और अपने शौक़ से भी ये डिज़ाइनर काम कर रही हैं।

लोगों की पसंद बन सकते हैं डिज़ाइनर मास्क

डिज़ाइनर ने Jouranlist Cafe को बताया कि मास्क अब लोगों की ऐक्सेसरीज़ का हिस्सा बन चूँकी है तो लाज़मी है कि इसका प्रचलन भी लोगों में बढ़ेगा। शादी-विवाह के सीज़न को देखते हुए ये डिज़ाइनर मास्क लोगों की आँखों में चमक सकते है।

इतना ही नहीं, बल्कि सारे मास्क में अलग-अलग पैटर्न और डिज़ाइन डाल के तैयार किये जा रहे हैं। यही कारण है कि डिज़ाइनर मास्क अब आकर्षण के केंद्र बन चुके है। मास्क भी अब कपड़े के मैचिंग में बनाए जा रहे हैं, जिस पैटर्न की सूट या साड़ी उसी डिज़ाइन का मास्क।

खोला रोज़गार का दरवाज़ा

लॉकडाउन में आम लोगों से ज़्यादा प्रभावित छोटे तबके के लोग थे, जो साड़ी के कारख़ाने, रेस्ट्रॉंट में काम करते थे। कुछ ऐसे ही लोगों के लिए बनारस में बन रहे डिज़ाइनर मास्क ने इन लोगों के रोज़गार का दरवाज़ा फिर से खोल दिया है। मास्क की बढ़ती डिमांड के साथ अब इन लोगों की ज़िंदगी फिर से अपने आम ढर्रे पर आ रही है। बन रहे इन डिज़ाइनर मास्क ने न ही सिर्फ़ इन्हें रोज़गार दिया है, बल्कि अपने टैलेंट को ज़िंदा रखने का एक मौक़ा दिया है। डिज़ाइनर मास्क अब लोगों की ज़रूरतों के साथ ही उनके मेकप का हिस्सा बन चुके हैं।

यह भी पढ़ें: वाराणसी: शराब पीने से मना करने पर रेस्टोरेंट कर्मचारियों को दबंगों ने पीटा, संचालकों ने की कार्रवाई की मांग

यह भी पढ़ें: वाराणसी: पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये की वार्ता

यह भी पढ़ें: पुलिस के दबोचने पर चिल्लाया कानपुर शूटआउट का मास्टरमाइंड- ‘मैं हूं विकास दुबे कानपुर वाला’

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। अगर आप हेलो एप्पडेलीहंट या शेयरचैट इस्तेमाल करते हैं तो हमसे जुड़ें।)

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More