क्रिकेट में थूक लगाने पर प्रतिबंध की सिफारिश

आईसीसी क्रिकेट समिति ने लार के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने की सिफारिश की

0 251
दुबई : अनिल कुंबले की अध्यक्षता वाली अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की क्रिकेट समिति ने गेंद को चमकाने के लिए उस पर लार Saliva के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने की सिफारिश की है।

कोविड-19 के कारण पूरे विश्व में क्रिकेट रुकी हुई है और इसकी वापसी को लेकर कोई वक्त निश्चित भी नहीं है लेकिन वापसी के समय क्रिकेट में होने वाले बदलावों की चर्चा जोरों पर है जिसमें से गेंद पर Saliva और पसीने के इस्तेमाल को रोकना भी शामिल है।

बढ़ गया है जोखिम

आईसीसी ने एक बयान में कहा, आईसीसी क्रिकेट समिति ने आईसीसी मेडिकल एडवाइजरी कमेटी के अध्यक्ष डॉक्टर पीटर हारकोर्ट से Saliva के माध्यम से वायरस के संचरण के बढ़े हुए जोखिम के बारे में सुना। इसके बाद सर्वसम्मति से यह सिफारिश की गई कि गेंद को चमकाने के लिए Saliva का उपयोग वर्जित होगा।

पसीने से संभावना कम

आईसीसी ने कहा, समिति ने चिकित्सा सलाह पर भी ध्यान दिया कि इस बात की बहुत कम संभावना है कि पसीने के माध्यम से वायरस बढ़ सकता है जबकि Saliva से बढ़ सकता है।

स्थानीय मैच अधिकारियों की नियुक्ति हो

समिति ने साथ ही यह भी सिफारिश की कि कोरोनावायरस महामारी के कारण जारी यात्रा प्रतिबंधों को देखते हुए अल्प अवधि के लिए स्थानीय मैच अधिकारियों की नियुक्ति की जानी चाहिए। साथ ही अंतरिम माप के रूप में प्रत्येक प्रारूप में एक टीम के लिए अतिरिक्त डीआरएस अपील के प्रावधान की भी सिफारिश की गई है।

समिति अब अपनी सिफारिशें जून के शुरूआत में आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को भेजेगी ताकि इन सिफारिशों और सुझावों को मंजूरी मिल सके।

यह भी पढ़ें: प्रियंका गांधी ने कहा, मजदूरों को यूपी के कोने-कोने में पहुंचाऊंगी

यह भी पढ़ें: योगी’ ने ‘प्रियंका’ की 1 हजार बसों को दी हरी झंडी

-Adv-

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। अगर आप हेलो एप्प इस्तेमाल करते हैं तो हमसे जुड़ें।)

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More