Rohit Sharma will be responsible for the captaincy

भारतीय क्रिकेटर रोहित शर्मा आज खेलेंगे 200वां वनडे

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्टान विराट कोहली दो वनडे मैच नहीं खेलेंगे ये दो मैंचों में विराट रेस्ट करेंगे। इस दो मैंचों में भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी रोहित शर्मा संभालेंगे। 

भारत और न्यूजीलैंड के बीच वनडे सीरीज के चौथा वनडे हैमिल्टन के सेडन पार्क मैदान में गुरुवार को खेला जाएगा। भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी अब रोहित शर्मा कर रहो हैं।

View this post on Instagram

Vande Mataram 🇮🇳

A post shared by Rohit Sharma (@rohitsharma45) on

भारत के नियमित कप्तान विराट कोहली को अंतिम दो वनडे मैचों के लिए आराम दिया गया है। रोहित शर्मा इस मैच को अपनी बल्लेबाजी और कप्तानी दोनों के रिकॉर्ड बेहतर बनाने के मौके के तौर पर ले रहे हैं। अब तक 199 वें मैच खेल चुके हैं।

View this post on Instagram

Aussie open ✌🏻

A post shared by Rohit Sharma (@rohitsharma45) on

भारतीय टीम के वर्तमान कप्तान रोहित शर्मा इस मैच में अंतरराष्ट्रीय मैचों का अपना ‘दोहरा शतक’ यादगार बनाना चाहेंगे। वे फिलहाल फॉर्म में चल रहे हैं। अगर टीम इंडिया को पहले बल्लेबाजी करने का मौका मिला तो वे नया रिकॉर्ड बना सकते हैं। सेडन पार्क की बल्लेबाजों की मददगार पिच पर न्यूजीलैंड के लिए फार्म में चल रहे भारतीय बल्लेबाजों पर अंकुश लगाना आसान नहीं होगा।

View this post on Instagram

🤙

A post shared by Rohit Sharma (@rohitsharma45) on

Also Read :  ठगबंधन में फोर बी हैं बुआ, बबुआ, भाई और बहन : अमित शाह

इसके अलावा वनडे मैचों में रोहित ने भले ही कम मैचों में कप्तानी की हो, लेकिन उनका रिकॉर्ड शानदार है। उन्होंने अब तक केवल 8 वनडे मैचों में कप्तानी की है जिसमें से उन्होंने पहला मैच हारने के बाद कोई भी मैच नहीं हारा है, सभी 7 मेचों में जीत हासिल की है। रोहित ने एशिया कप में शानदार कप्तानी की थी और उस टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं हारा था। इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया ने एक ही मैच नहीं जीता था। महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में खेला गया मैच अफगानिस्तान के खिलाफ टाई हो गया था।

View this post on Instagram

Not really camera ready 🤨

A post shared by Rohit Sharma (@rohitsharma45) on

रोहित अब तक 199 वें मैच खेल चुके हैं

बतौर बल्लेबाज रोहित शर्मा ने अब तक वनडे में तीन बार दोहरे शतक लगाए हैं इनमें से एक बार खुद की कप्तानी में उन्होंने दोहरा शतक लगाया है। रोहित अब तक 199 वें मैच खेल चुके हैं। इनमें से 193 पारियों में रोहित ने 88.61 के स्ट्राइक रेट और 48.14 के औसत से 7799 रन बनाए हैं। इस तरह अगर रोहित इस मैच में दोहरा शतक लगा लेते हैं तो इसके साथ ही वे अपने 8000 वनडे रन भी पूरे कर सकते हैं। इसके अलावा जिन सात लोगों ने अब तक दोहरे शतक लगाए हैं उनमें से केवल रोहित ही दो से ज्यादा बार दोहरा शतक लगा चुके हैं।

View this post on Instagram

Jatt ji have a great birthday @shikhardofficial

A post shared by Rohit Sharma (@rohitsharma45) on

पांच वनडे मैचों की सीरीज 3-1 से जीती थी

भारत अगर 4-0 की बढत बना लेता है तो किसी भी प्रारूप में 52 साल में न्यूजीलैंड में यह उसकी सबसे बड़ी जीत होगी। भारत ने पहली बार 1967 में न्यूजीलैंड का दौरा किया था। टीम इंडिया ने अब तक इससे पहले न्यूजीलैंड में एक ही बार वनडे सीरीज जीती है। टीम इंडिया ने साल 2008-09 में न्यूजीलैंड में पांच वनडे मैचों की सीरीज 3-1 से जीती थी। इस सीरीज में टीम इंडिया ने पहला, तीसरा और चौथा मैच जीता था, जबकि पांचवा और आखिरी मैच न्यूजीलैंड ने जीता था. सीरीज का दूसरा मैच बारिश की वजह से रद्द करना पड़ा था।

न्यूजीलैंड का वनडे रिकॉर्ड पिछले साल तक अपने घर में बहुत शानदार रहा है. 2014-16 में दक्षिण अफ्रीका सीरीज के बाद से न्यूजीलैंड ने अपने घर में केवल दो वनडे हारे हैं। इसमें एक बार दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2016-17 में और एक बार इंग्लैंड के खिलाफ 2017-18 में उसे सीरीज गंवानी पड़ी थी।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।)