इस रविवार को खुले रहेंगे बैंक, ये है उसकी वजह!

आने वाला रविवार को बैंककर्मियों से काम लेने को तैयार है। इस रविवार यानि 31 मार्च को छुट्टी का दिन होने के बावजूद बैंक खुले रहेंगे। यह निर्देश रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने सभी बैंकों को दिया है।

दरअसल वित्त वर्ष 2018-19 का आखिरी दिन रविवार है। 31 मार्च मौजदा वित्त वर्ष का आखिरी दिन होता है। इस दिन बैंकों में क्लोजिंग का काम होता है। यही कारण है कि आरबीआई ने सभी बैकों को सरकारी लेनदेन के लिए शाखाएं खोलने के आदेश जारी किए हैं।

RBI ने सभी बैंकों को दिया निर्देश-

हालांकि ग्राहकों के लिए इस दिन बैंकों में कामकाज नहीं होगा। लेकिन बैंक ब्रांच में चेक जमा हो सकेंगे। साथ ही इस दिन ऑनलाइन बैंकिंग को भी खोला रखा जाएगा। आमतौर पर रविवार को ऑनलाइन बैंकिंग (NEFT) सेवाएं बंद रहती है।

भारतीय रिजर्व बैंक का कहना है कि सरकारी लेनदेन करने वाली सभी बैंक इस रविवार (31 मार्च) को खुली रहेंगी। केंद्रीय बैंक ने इस संबंध में संबंधित बैंकों को निर्देश जारी किया है। आदेश में कहा गया है कि चालू वित्त वर्ष का आखिरी दिन 31 मार्च है और इस दिन रविवार पड़ रहा है इसलिए सरकारी लेन देन वाली बैंक शाखाओं को खुला रखने का आदेश दिया गया है।

30 मार्च को देर तक खुले रहेंगे बैंक-

आरबीआई ने एक सर्कुलर जारी कर कहा, ‘भारत सरकार ने कहा है कि सरकारी प्राप्तियों और भुगतान के लिए 31 मार्च 2019 को उसके सभी पे एंड अकाउंट कार्यालय खुले रहेंगे। इस लिहाज से सभी एजें​सी बैंकों को सलाह दी जाती है कि सरकारी व्यवसाय करने वाली उनकी सभी शाखाओं को रविवार 31 मार्च 2019 को खुला रखा जाए।’

इसके साथ ही सरकारी लेन देन वाले सभी एजेंसी बैंकों की प्राधिकृत शाखाओं को सरकारी लेनदेन के लिए 30 मार्च 2019 को शाम आठ बजे तक और 31 मार्च 2019 को शाम छह बजे तक खुला रखा जाएगा। केंद्रीय बैंक द्वारा जारी सर्कुलर में कहा गया कि आरटीजीएस और एनईएफ​टी सहित सभी तरह के इलेक्ट्रानिक लेनदेन भी 30 और 13 मार्च 2019 को बढ़े समय तक खुले रहेंगे।

यह भी पढ़ें: छोटे भाई अनिल अंबानी की ‘कंगाली’ से और अमीर होंगे मुकेश अंबानी!

यह भी पढ़ें: वीडियो जारी कर विपक्ष का दावा, नोटबंदी सबसे बड़ा घोटाला