Rajbabbar

मुरादाबाद लोकसभा सीट: मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्र को भेद पायेंगे राज बब्बर?

लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश से 16 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है, इन नामों में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष राजबब्बर समेत हाल ही में भाजपा से कांग्रेस में शामिल हुईं सावित्री बाई फूले का भी नाम है। जानने योग्य बात ये हैं कि इन सीटों पर उनके प्रत्याशियों की जीत की कितनी सम्भावना है और इन 16 लोकसभा क्षेत्रों पर किस पार्टी का परचम आगामी चुनाव में लहर सकता है।

मुरादाबाद से राजबब्बर:

कांग्रेस देश अध्यक्ष राजबब्बर को मुरादाबाद लोकसभा सीट से प्रत्याशी घोषित किया गया है। मुरादाबाद लोकसभा सीट पर प्रत्याशी के लिए कांग्रेस में लंबे समय से माथापच्ची चल रही थी। हालांकि, राजबब्बर के मुरादाबाद से चुनाव लडऩे की इच्छा जाहिर करने के बाद से उनका टिकट तय माना जा रहा था।

ये भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव के लिए बसपा के उम्मीदवार तय, अधिकारिक एलान नहीं

बता दें कि वर्तमान में इस सीट से भाजपा के श्री कुंवर सर्वेश सांसद हैं। 2014 में पहली बार इस सीट से भाजपा का परचम लहरा था, इससे पहले उस सीट पर 2004 में समाजवादी पार्टी का कब्जा हुआ तो वहीं 2009 में पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद अजहरुद्दीन यहां से सांसद चुने गए।

इस सीट का जातीय समीकरण: 

मुरादाबाद लोकसभा सीट पर सत्ता की चाबी मुस्लिम वोटरों के हाथ में मानी जाती है। यहां पर कुल 52.14% हिन्दू और 47.12% मुस्लिम जनसंख्या है. 2014 में इस सीट पर कुल 17 लाख से अधिक वोटर थे. इनमें 961962 पुरुष और 810084 महिला वोटर थे. पिछले लोकसभा चुनाव में इस सीट पर कुल 63.7 फीसदी मतदान हुआ था, इनमें से 5207 वोट NOTA में डाले गए थे।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं)