रेलवे के अधिकारियों से रेलवे पुलिस थाने बनाने पर किया जायेगा विचार-विमर्श

यूपी के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बुधवार लोकभवन स्थित कमान्ड सेंटर में गृह विभाग की साप्ताहिक समीक्षा बैठक की। बैठक में आईजीआरएस एवं सीएम हेल्पलाईन के लम्बित एवं डिफाल्टर प्रकरणों की विस्तार से समीक्षा की गयी।

अवस्थी ने इसके साथ ही विधानसभा एवं विधानपरिषद आश्वासन, गृह विभाग से सम्बन्धित मुख्यमंत्री की घोषणायें, रेलवे पुलिस थानें, डी.एन.ए. लैब आदि पर की जा रही कार्यवाहियों की समीक्षा गृह विभाग के सचिव एवं विशेष सचिवगणों के साथ की।

अवनीश कुमार अवस्थी ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि आईजीआरएस एवं सीएम हेल्पलाईन के लम्बित एवं डिफाल्टर प्रकरणों को प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित कराया जाय।

उन्होंने कहा कि लम्बित एवं डिफाल्टर प्रकरणों के निस्तारण के लिए सिर्फ पत्र व्यवहार न करते हुए जिलों मे सम्बन्धित अधिकारियों से फोन वार्ता कर प्रकरणों का निस्तारण सुनिश्चित करवाया जाय।

बैठक में अवस्थी को बताया गया कि प्रयागराज, कानपुर तथा लखनऊ में सीएम हेल्पलाईन के लम्बित एवं डिफाल्टर प्रकरणों की संख्या अधिक है, जिस पर उन्होंने प्रयागराज, कानपुर तथा लखनऊ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों से फोन वार्ता कर लम्बित एवं डिफाल्टर प्रकरणों को शीघ्र निस्तारित करने के निर्देश प्रदान किये।

अवनीश अवस्थी ने आईजीआरएस के लम्बित एवं डिफाल्टर प्रकरणों के निस्तारण के सम्बन्ध में अधिकारियों को निर्देशित किया कि लम्बित एवं डिफाल्टर प्रकरणों को शीघ्र निस्तारित करवाया जाय।

अपर मुख्य सचिव गृह ने विधानसभा एवं विधानपरिषद आश्वासन से सम्बन्धित प्रकरणों की समीक्षा की। जिसमें उन्होंने अधिकारियों से प्रकरणों की जानकारी ली।

उन्होंने गृह विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि बिना किसी कारण प्रकरणों को अपने स्तर पर लम्बित न रखा जाय।

अवनीश अवस्थी ने मुख्यमंत्री की गृह विभाग से सम्बन्थित घोषणाओं की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देशित किया कि मुख्यमंत्री जी की गृह विभाग के लिए की गयी घोषणाओ में क्या कार्यवाही की जा रही है, इसकी विस्तृत जानकारी विवरण प्रस्तुत किया जाय।

अपर मुख्य सचिव ने प्रदेश के रेलवे स्टेशनों में रेलवे पुलिस थाने बनाने के सम्बन्ध में विचार-विमर्श किया गया।

अवनीश अवस्थी ने कहा कि रेलवे स्टेशनों में रेलवे पुलिस थाने बनाने के लिए रेलवे के अधिकारियों के साथ वार्ता की जायेगी।

डी.एन.ए. लैब बनाये जाने की प्रगति की समीक्षा अपर मुख्य सचिव गृह ने की। श्री अवस्थी ने डी.एन.ए. लैब बनाने की कार्यवाहियों को और तेज करने पर जोर दिया।

बैठक में सचिव गृह भगवान स्वरूप, विशेष सचिव गृह अमिताभ त्रिपाठी, विशेष सचिव गृह अविनाश सिंह, सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहें।

यह भी पढ़ें: पं दीन दयाल उपाध्याय की हत्या की अब हो सकती है CBI जांच

यह भी पढ़ें: पुलिस के खिलाफ पत्रकारों का अनिश्चित काल धरना