राखी और गणेशजी की मर्तियों पर नहीं लगेगी GST-पीयूष गोयल

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि रक्षाबंधन और गणेश चतुर्थी आ रही है ऐसे में हमने सभी तरह की मूर्तियां, हैंडीक्राफ्ट, हैंडलूम के सामान को जीएसटी से बाहर कर दिया गया। ऐसा इस लिए किया गया क्योकि यह हमारी धरोहर है।

21 जुलाई को हुई जीएसटी काउंसिल की बैठक में कई सामान ट्रैस्स फ्री किये गये है। यह जीएसटी लागू होने के 9 महीने के दौरान तीसरा बदलाव है।

लोगों का क्या रहा रियक्शन…

सरकार के इस बदलाव पर लोगों ने लिखा दिवाली पर पटाखों से जीएसटी हटा लेना सर बड़ा मजा आएगा। वहीं किसी ने लिखा 10 रुपये की राखी से जीएसटी हटा सरकार ने बहुत बड़ा नुकसान कर लिया।

जीएसटी काउंसिल ने यह फैसला लिया था : जीएसटी काउंसिल ने 21 जुलाई को टीवी, फ्रिज, एसी, वॉशिंग मशीन जैसे 17 कंज्यूमर ड्यूरेलबल इलेक्ट्रॉनिक गुड्स समेत 100 उत्पादों पर टैक्स घटा दिया।

Also Read : बहन जी को मिला जिग्नेश मेवाणी का साथ

वहीं, सैनेटरी नैपकिन, बिना सोने-चांदी वाली राखियां, संगमरमर-लकड़ी से बनी मूर्तियों और फूलझाडू को टैक्स फ्री कर दिया। पेट्रोल में इस्तेमाल होने वाले एथेनॉल पर जीएसटी 18% से घटाकर 5% किया गया। नई टैक्स दरें 27 जुलाई से लागू हो गई हैं। इससे पहले नवंबर 2017 में 213 सामान और जनवरी 2018 में 54 सेवाएं और 29 चीजें सस्ती हुई थीं।

(अन्य खबरों के लिए हमेंफेसबुकपर ज्वॉइन करें। आप हमेंट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।)