इस तारीख से स्टेशनों पर काउंटरों से मिलने लगेगा टिकट

दो-तीन दिन में रेलवे स्टेशन के टिकट काउंटर भी शुरू करने की तैयारी में रेलवे

0 2,049
नयी दिल्ली : रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट के माध्यम से यह जानकारी साझा की है कि Railway टिकटों की बुकिंग कल से देशभर में लगभग 1.7 लाख आम सेवा केंद्रों पर शुरू होगी। अगले 2-3 दिनों में विभिन्न Railway स्टेशनों के काउंटरों पर बुकिंग फिर से शुरू होगी। हम इस संबंध में एक प्रोटोकॉल विकसित कर रहे हैं।

ध्‍यान रहे कि फिलहाल Railway स्‍टेशन के टिकट काउंटर्स पर टिकट नहीं मिलेंगे। उसके लिए अगले दो-तीन में व्‍यवस्था की जाएगी। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि इस बारे में प्रोटोकॉल तैयार किया जा रहा है। गोयल ने यह भी कहा कि वक्‍त आ गया है कि भारत को सामान्‍य हालात की तरफ ले जाया जाए। Railway जल्‍द ही और ट्रेनें भी शुरू करने जा रहा है।

Railway ने चलाई 200 ट्रेनें

रेलवे ने 100 जोड़ी ट्रेन्‍स की लिस्‍ट जारी की है जो ऑपरेशनल होंगी। इनमें दूरंतो, संपर्क क्रांति, जन शताब्दी और पूर्वा एक्सप्रेस जैसी मशहूर ट्रेनें शामिल हैं। इन ट्रेनों में एसी और नॉन-एसी, दोनों तरह के कोच होंगे। कोई भी कोच अनरिजर्व्ड नहीं होगा। इन ट्रेनों का किराया सामान्‍य होगा। गुरुवार सुबह 10 बजे से इन ट्रेनों की बुकिंग भी IRCTC पर शुरू हो गई। दो घंटे के भीतर डेढ़ लाख टिकटें बिकीं।

क्‍या होते हैं कॉमन सर्विस सेंटर?

भारत सरकार की तरफ से ग्रामीण और दूर-दराज के वे इलाके जहां कम्‍प्‍यूटर और इंटरनेट नहीं था, ई-सुविधाएं पहुंचाने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर्स की स्‍थापना की गई। रेलवे के इस कदम से अभी उन लोगों को फायदा होगा जो इंटरनेट का इस्‍तेमाल नहीं जानते मगर रेल यात्रा करना चाहते हैं।

क्‍या हैं इन ट्रेनों में सफर के नियम?

रिजर्व्ड जनरल कोच के लिए सेकंड क्लास की बैठने वाली सीट का किराया लिया जाएगा।
अडवांस रिजर्वेशन अवधि अधिकतम 30 दिन रहेगी तथा वर्तमान नियमों के तहत आरएसी और वेटिंग लिस्ट बनेगी।
ट्रेनों के लिए कोई अनरिज़र्व्ड टिकट नहीं जारी किए जाएंगे और ना ही ट्रेन पर सवार होने के बाद कोई टिकट दिया जाएगा।
वेटिंग टिकट धारकों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति नहीं होगी।

कुछ ही मिनटों में टिकट बुक

कोरोनावायरस महामारी को लेकर किए गए लॉकडाउन के खत्म होने के बाद 1 जून से चलने वाली 200 स्पेशल ट्रेनों के लिए बुकिंग आज आईआरसीटीसी की वेबसाइट सुबह 10 बजे से शुरू हो गई। बुकिंग शुरू होने के कुछ ही मिनटों बाद कई ट्रेनों में सीटें फुल हो गई हैं और रिग्रेट का ऑप्शन आ रहा है। हालांकि, Railway ने 200 ट्रेनों की बुकिंग शुरू होने की बात की गई थी, लेकिन वेबसाइट पर सारी ट्रेनें नहीं दिखाई पड़ रही हैं। शुरुआती आधे घंटे में दिल्ली पीआरएस से 22 हजार, मुंबई पीआरएस से 25000, चेन्नै पीआरएस से 12000 टिकट जेनरेट हुए हैं, जबकि कलकत्ता पीआरएस का आंकड़ा नहीं मिल पाया है।

यह भी पढ़ें: भारत में ऑनलाइन शुरू हो रही कला प्रदर्शनियां

यह भी पढ़ें: यूपी में ऑनलाइन शराब बिक्री की तैयारी

-Adv-

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। अगर आप हेलो एप्प इस्तेमाल करते हैं तो हमसे जुड़ें।)

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More