speech

विवेकानंद के बाद अब इस शख्स को मिला यहां भाषण देने का मौका

125 साल पहले आज ही के दिन 11 सितम्‍बर 1893 को शिकागो शहर में आयोजित विश्‍व धर्म संसद में स्‍वामी विवेकानंद ने दुनिया को संबोधित(speech) किया था। इसी अमेरिकी शहर में आयोजित उस ऐतिहासिक भाषण की 125वीं वर्षगांठ पर वाराणसी के प्रो डॉ राकेश उपाध्‍याय इसी मंच से दुनिया को संबोधित करेंगे।

प्रोफेसर उपाध्याय भारत अध्ययन केंद्र, काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में सेन्टेनरी चेयर के पद पर हैं। उन्हें द ओरियंटल इंस्टीट्यूट, यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो में आयोजित ‘वर्ल्ड कांग्रेस ऑन वैदिक फाउंडेशन ऑफ मैनेजमेंट साइन्सेज’ विषयक चार दिवसीय सम्मेलन में वक्ता के रूप में आमंत्रित किया गया है।

Also Read :  दिन में करता था सिलाई और रात में सिरियल किलर

इस कांग्रेस का आयोजन शिकागो यूनिवर्सिटी में स्वामी विवेकानंद के विश्व प्रसिद्ध ‘शिकागो वक्तृत्व’ के सवा सौ साल पूरे होने की स्मृति में 11 सितंबर से 15 सितंबर 2018 के बीच किया गया है। प्रो. उपाध्याय शिकागो यूनिवर्सिटी में भाषण देने के लिए 9 सितंबर 2018 को नई दिल्ली से रवाना हो चुके हैं।

प्रो उपाध्याय पांच पुस्तकों का लेखन कर चुके हैं, जिनमें इंडियन मैनेजमेंट थॉट प्रमुख है। उनके दो शोधपत्र हाल ही में अंतरराष्ट्रीय रिसर्च मैग्‍जीन ‘द नेचर’ में भी प्रकाशित हुए हैं।

मूल रूप से वाराणसी के चौबेपुर थानान्‍तर्गत अजांव गांव के निवासी प्रो उपाध्‍याय ने कई वर्षों तक दिल्‍ली में रहकर मुख्‍यधारा की पत्रकारिता की है। उन्होंने देश के कई नामी न्यूज़ चैनल में काम किया है। वर्तमान में प्रो उपाध्‍याय बनारस हिन्‍दू विश्‍वविद्यालय के भारत अध्‍ययन केंद्र से जुड़े हैं।साभार

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।)