PM Modi

भिलाई ने सिर्फ स्टील ही नहीं समाज और देश को भी बनाया है : पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज छत्तीसगढ़ के दौरे पर हैं। इस दौरान भिलाई के जयंती स्टेडियम में एक जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ को 22 हजार करोड़ से ज्यादा के विकास कार्यों का उपहार मिला है। छत्तीसगढ़ में रोजगार के नए मौके उत्पन्न हो रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ विकास की नई ऊंचाइयों को छू रहा है। अटल जी के विजन को मुख्यमंत्री रमन सिंह पूरे परिश्रम के साथ आगे बढ़ा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जिस राज्य के निर्माण के पीछे हमारे श्रद्धेय अटल जी का विजन है, आप सभी की कड़ी तपस्या है, उस राज्य को तेज गति से आगे बढ़ते देखना हमेशा मेरे लिए बहुत सुखद अनुभव होता है।

यात्री विमान सेवा की सौगात

पीएम मोदी ने बताया कि केंद्र सरकार की उड़ान योजना के तहत रायपुर से जगदलपुर तक यात्री विमान सेवा की सौगात दी है। इससे छत्तीसगढ़ का आदिवासी बहुल बस्तर संभाग देश के हवाई यातायात के मानचित्र में शामिल हो जाएगा। पीएम ने कहा कि बस्तर की पहचान अब जगदलपुर हवाई अड्डे के लिए होगी। हवाई चप्पल पहनने वाला भी हवाई जहाज में चले इसी सोच के साथ आज मैंने जगदलपुर में हवाई अड्डे का उद्धाटन किया है।

भिलाई ने सिर्फ स्टील ही नहीं समाज को भी बनाया है

उन्होंने कहा कि भिलाई ने सिर्फ स्टील ही नहीं बनाया बल्कि जिंदगियां, समाज और देश भी बनाया है। भिलाई का ये आधुनिक और परिवर्तित स्टील प्लांट अब ‘न्यू इंडिया’ की बुनियाद को भी स्टील जैसा मजबूत करने का काम करेगा। पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार की हर योजना देश के जन-जन को सम्मान, सुरक्षा और स्वाभिमान का जीवन देने की दिशा में आगे बढ़ रहीं है। किसी भी तरह की हिंसा का एक ही जवाब है- विकास।

Also Read : असिस्टेंट प्रोफेसर बनने के लिए अब पीएचडी जरूरी

विकास से विकसित हुआ विश्वास, हर तरह की हिंसा को खत्म कर देता है। विकास और प्रगति के लिए शांति जरूरी है। छत्तीसगढ़ में जनधन योजना के तहत 1 करोड़ 30 लाख से ज्यादा गरीबों के बैंक अकाउंट खुले हैं, जबकि 37 लाख से ज्यादा शौचालयों का निर्माण हुआ है और 22 लाख गरीब परिवारों को उज्जवला योजना के जरिए मुफ्त गैस कनेक्शन प्रदान किये गए हैं।

भिलाई नगर के विशाल भवन का शिलान्यास

पीएम मोदी ने भिलाई इस्पात संयंत्र के आधुनिकीकरण और विस्तारीकरण परियोजना का भी लोकार्पण किया। साथ ही प्रधानमंत्री नया रायपुर में इंटरनेट कनेक्टिविटी के विस्तार के लिए भारत नेट परियोजना के द्वितीय चरण की परियोजना का भूमिपूजन किया। इसके अलावा भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) भिलाई नगर के विशाल भवन का शिलान्यास भी किया।

इससे पहले, प्रधानमंत्री ने नया रायपुर (स्मार्ट सिटी) में इंटीग्रेटेड कमांड और कंट्रोल सेंटर का उद्धाटन किया है। राजधानी रायपुर पहुंचने पर मुख्यमंत्री रमन सिंह समेत अन्य नेताओं ने उनका स्वागत किया। भिलाई में रोड शो किया है। इसके बाद भिलाई स्टील प्लांट का किया निरीक्षण किया है। बता दें कि राज्य में साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं।

अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।)