पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर, कच्चे तेल में तेजी से आगे भाव बढ़ने के आसार

0 342

पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार पांच दिनों की वृद्धि के बाद बुधवार को स्थिरता बनी रही, लेकिन अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में तेजी का रुख लगातार जारी है।

कच्चे तेल में जारी तेजी से पेट्रोल और डीजल के दाम में आगे बढ़ोतरी की संभावना बनी हुई है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का भाव 48 डॉलर प्रति बैरल के उपर चला गया है और कोरोना वैक्सीन आने की उम्मीदों से तेल में लगातार तेजी का रुख बना हुआ है।

महानगरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें-

petrol-diesel-price

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमतें बुधवार को बिना किसी बदलाव के क्रमश: 81.59 रुपये, 83.15 रुपये, 88.29 रुपये और 84.64 रुपये प्रति लीटर बनी हुई हैं।

चारों महानगरों में डीजल की कीमतें भी पूर्ववत क्रमश: 71.41 रुपये, 74.98 रुपये, 77.90 रुपये और 76.88 रुपये प्रति लीटर बनी हुई हैं।

इतना महंगा हुआ पेट्रोल और डीजल-

diesel-petrol

तेल विपणन कंपनियों ने एक दिन पहले पेट्रोल के दाम में दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई में पांच पैसे जबकि मुंबई में छह पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की थी। वहीं डीजल के दाम में दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई में 16 पैसे जबकि मुंबई में 17 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई थी।

देश की राजधानी दिल्ली में बीते पांच दिनों में पेट्रोल के दाम में 43 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई जबकि डीजल 95 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया।

कारोबार के दौरान भाव 48.61 डॉलर-

Crude Oil

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटर कांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर ब्रेंट क्रूड के फरवरी डिलीवरी वायदा अनुबंध में बुधवार को पिछले सत्र के मुकाबले 0.92 फीसदी की तेजी के साथ 48.22 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था जबकि कारोबार के दौरान भाव 48.61 डॉलर तक चढ़ा।

इस महीने के निचले स्तर से बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का भाव करीब 13 डॉलर प्रति बैरल उछला है। दो नवंबर को बेंट्र क्रूड का भाव 35.74 डॉलर प्रति बैरल तक टूटा था।

न्यूयार्क मकेर्टाइल एक्सचेंज (नायमैक्स) पर वेस्ट टेक्सस इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) के जनवरी डिलीवरी वायदा अनुबंध में पिछले सत्र के मुकाबले 0.85 फीसदी की तेजी के साथ 45.29 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था। दो नवंबर को डब्ल्यूटीआई का भाव 33.64 डॉलर प्रति बैरल तक टूटा था।

यह भी पढ़ें: पेट्रोल-डीजल के दाम में वृद्धि का सिलसिला जारी

यह भी पढ़ें: फिर बढ़े डीजल के दाम, पेट्रोल में स्थिरता जारी

-Adv-

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। अगर आप डेलीहंट या शेयरचैट इस्तेमाल करते हैं तो हमसे जुड़ें।)

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More