_ NZvIND

#NZvIND : भारत को जीत के लिए 244 का लक्ष्य, 243 में ढेर न्यू जीलैंड

न्यूजी लैंड टीम को भारतीय टीम  ने 243 में ही ढेर कर दिया। अब भारत को जीत के लिए 244 का लक्ष्य पार करना होगा। 

भारत और न्यू जीलैंड के बीच सीरीज का तीसरा वनडे माउंट मोनगानुई में खेला जा रहा है। टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए न्यू जीलैंड की टीम 49 ओवर में सभी विकेट खोकर 243 रन बना सकी। उसके लिए रोस टेलर ने सबसे अधिक 93 रन बनाए, जबकि टॉम लाथम ने 51 रन की पारी खेली।

भारत की ओर से मोहम्मदी शमी ने सबसे अधिक 3 विकेट झटके, जबकि भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल और हार्दिक पंडया को दो-दो विकेट मिले।

#NZvIND

48वां ओवर, मोहम्मद शमी विकेट, विकेट: ओवर की तीसरी गेंद पर सोढी ने छक्का लगाया। लेकिन ओवर की आखिरी गेंद पर कोहली के हाथों लपक लिए गए। वह 12 गेंदों में 12 रन बनाकर आउट हुए। यह शमी का तीसरा विकेट रहा।

46.1 ओवर, मोहम्मद शमी विकेट: रोस टेलर बाहर निकलती गेंद को छेड़ बैठे और दिनेश कार्तिक ने कैच पकड़ने में कोई गलती नहीं की। अंपायर ने उंगली उठा दी। हालांकि, उन्होंने DRS लिया, लेकिन कोई फायदा नहीं। रिप्ले में साफ दिख रहा है कि गेंद बल्ले को छूकर गई है। वह 93 रन बनाकर आउट हुए। शमी को दूसरी सफलता।

43वां ओवर, भुवनेश्वर कुमार: तीसरी गेंद पर डग ब्रासवेल ने चौका जड़ा। इस गेंद को छोड़ दिया जाए तो बाकी का ओवर शानदार रहा। सिर्फ 5 रन बने।
(0, 0, 4, 0, 0, 1)

#NZvIND

41.3 ओवर, हार्दिक पंड्या, विकेट: मिशल सैंटनर के बल्ले पर गेंद नहीं आई और वह विकेट के पीछे दिनेश कार्तिक के हाथों लपके गए। सैंटनर 9 गेंदों में 3 रन बनाकर आउट हुए। यह पंड्या का दूसरा विकेट रहा।

37वां ओवर, युजवेंद्र चहल, विकेट:  टॉम लाथम ने पहली गेंद पर दो रन लेकर वनडे करियर की 13वीं हाफ सेंचुरी पूरी की। हालांकि तीसरी गेंद पर वह रायुडू के हाथों लपक लिए गए। वह 64 गेंदों में 51 रन बनाकर आउट हुए। लाथम और टेलर के बीच चौथे विकेट के लिए 119 रनों की साझेदारी हुई।

35.3 ओवर, युजवेंद्र चहल: टॉम लाथम ने फुललेंथ गेंद को लॉन्ग लेग के ऊपर से छह रनों के लिए उछाल दिया। इस शॉट को देखकर लगा कि अब वे दोनों बल्लेबाज रन गति में तेजी लाना चाहते हैं।

34वां ओवर, युजवेंद्र चहल: इस ओवर की तीसरी गेंद पर रोस टेलर ने चौका जड़ा और इसके साथ ही न्यू जीलैंड के 150 रन पूरे हुए। इस ओवर में कुल 8 रन बने।
(1, 0, 4, 0, 2, 1)

32वां ओवर, केदार जाधव: रोस टेलर ने दूसरी और तीसरी गेंद पर लगातार दो चौके लगाकर वनडे करियर की 46वीं हाफ सेंचुरी पूरी की। इस ओवर में कुल 10 रन बने।
(1, 4, 4, 0, 0, 1 लेग बाई)

28.6 ओवर, हार्दिक पंड्या: रोस टेलर के पैड पर लगी गेंद। बाई के रूप में एक रन लिया। हार्दिक पंड्या समेत भारतीय खिलाड़ियों ने आउट की अपील की, लेकिन अंपायर ने नजरअंदाज कर दिया। विराट कोहली ने LWB और रन आउट के लिए DRS लिया। टीवी पर रिप्ले देखने के बाद थर्ड अंपायर ने नॉट आउट करार दिया।

27वां ओवर, हार्दिक पंड्या: इस ओवर में दो चौके लगे। रोस टेलर ने पहली गेंद को थर्डमैन पर चौका लगाया, जबकि 5वीं गेंद को मिडविकेट सीमारेखा के बाहर पहुंचाया। इस ओवर में 12 रन बने।
(Wd, 4, 0, 0, 2, 4, 1)

26वां ओवर, कुलदीप यादव: इस ओवर में कुल 6 रन बने। न्यू जीलैंड का स्कोर 100 रनों के पार पहुंचा।
(1, 0, 1, 2, 2, 0)

23.5 ओवर, युजवेंद्र चहल: टॉम लाथम ने फाइन लेग की ओर शॉट खेला। काफी लंबी दौड़ लगाने के बाद अंबाती रायुडू गेंद तक पहुंचे, लेकिन रोक नहीं सके। गेंद उनके हाथ से लगने के बाद सीमारेखा पार कर गई। चार रन मिले।

22.4 ओवर, मोहम्मद शमी: मोहम्मद शमी को टॉम लाथम हल्के बल्ले से सीधे (बैक टू द बोलर) खेल बैठे। शमी गेंद तक पहुंच पाते इससे पहले ही गेंद नीचे गिर गई। अगर यहां शमी कैच पकड़ लेते तो मेजबान टीम मुश्किल में पड़ जाती। खैर, कीवी टीम ने गेंद नीचे गिरने के बाद राहत की सांस ली होगी।

20वां ओवर, हार्दिक पंड्या: ओवर की दूसरी गेंद पर रोस टेलर के खिलाफ कॉट बिहाइंड की अपील हुई, लेकिन अंपायर पर कोई असर नहीं हुआ। पंड्या का एक और कसा हुआ ओवर खत्म हुआ। इस ओवर में कुल 3 रन बने। अब तक पंड्या की गेंद पर एक भी बाउंड्री नहीं लगी है।

16.2 ओवर, युजवेंद्र चहल, विकेट: कप्तान केन विलियमसन ने खेला हवाई शॉट लेकिन हार्दिक पंड्या ने मिडविकेट के बाईं ओर लपका शानदार कैच। वह 48 गेंद पर 4 चौके की मदद से 28 रन बनाकर आउट हुए।

13वां ओवर, कुलदीप यादव: 10 ओवर के बाद एक छोर से स्पिनर्स ने मोर्चा संभाल लिया है। कुलदीप ने अपने पहले ओवर में सिर्फ एक रन दिया।
(0, 0, 0, 0, 1, 0)

11.6 ओवर, युजवेंद्र चहल: केन विलियमसन ने मिडविकेट पर चहल को चौका जड़ा। इसके साथ ही न्यू जीलैंड के 50 ओवर पूरे हुए।

11वां ओवर, हार्दिक पंड्या: सितंबर के बाद पहली बार इंटरनैशनल मैच खेल रहे पंड्या ने अपना पहला ओवर बेहद कसा हुआ किया। सिर्फ एक रन बना।
(0, 1, 0, 0, 0, 0)

#NZvIND

9.6 ओवर, युजवेंद्र चहल: केन विलियमसन ने गेंद को एक्स्ट्रा कवर में खेला और 4 रन जुटाए। 10 ओवर के बाद न्यू जीलैंड का स्कोर 2 विकेट पर 42 रन हैं। केन विलियमसन 19 और रोस टेलर 3 रन पर खेल रहे।

6.1 ओवर, भुवनेश्वर कुमार, विकेट: गप्टिल पिछले ओवर की तरह फिर भुवी पर बड़ा शॉट खेलना चाहते थे, लेकिन चूके। बाकी का काम विकेटकीपर दिनेश कार्तिक ने कैच लेकर पूरा किया। 15 गेंदों में वह 13 रन बनाकर आउट हुए।

5वां ओवर, भुवनेश्वर कुमार: यह ओवर न्यू जीलैंड के हिसाब से बेहतर रहा। इसमें 11 रन बने। पहली गेंद पर विलियमसन ने सिंगल लिया। इसके बाद तीसरी गेंद पर गप्टिल ने छक्का लगाया, जबकि 5वीं गेंद पर 4 रन जुटाए।
(1, 6, 0, 0, 4, 0)

तीसरा ओवर, भुवनेश्वर कुमार, मेडन: भुवनेश्वर के सामने मार्टिन गप्टिल थे। वह इस ओवर में एक भी रन नहीं बना सके।

दूसरा ओवर, मोहम्मद शमी, विकेट: कॉलिन मुनरो ने ओवर की तीसरी गेंद पर बोलर के सिर के ऊपर से गेंद को 4 रनों के लिए बाउंड्री लाइन के बाहर भेजा। छठी गेंद पर वह करारा शॉट लगाना चाहते थे, लेकिन वह शॉट चूके और पहली स्लिप में रोहित शर्मा के हाथों कैच कर लिए गए हैं।
(0, 0, 4, 1, 1, W)

पहला ओवर, भुवनेश्वर कुमार: पहला ओवर काफी कसा रहा। मार्टिन गप्टिल और कॉलिन मुनरो एक भी बाउंड्री नहीं लगा सके।
(1, 0, 0, 1, 1, 1)

#NZvIND

टॉस

न्यू जीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने बे ओवल मैदान पर भारत के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है।

भारतीय टीम में दो बदलाव

भारत ने इस मैच में दो बदलाव किए हैं। अनुभवी खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी मांसपेशियों में खिंचाव के कारण इस मैच में नहीं खेल रहे हैं। उनके स्थान पर दिनेश कार्तिक को टीम में चुना गया है। प्रतिबंध के बाद लौट रहे हार्दिक पंड्या की अंतिम एकादश में वापसी हुई है। विजय शंकर को बाहर जाना पड़ा है। न्यूजीलैंड ने भी एक बदलाव किया है। कोलिन डि ग्रांडहोम के स्थान पर मिशेल सैंटनर को टीम में शमिल किया गया है।

टीमें इस प्रकार हैं:

भारत: रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), अंबाती रायुडू, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, हार्दिक पंड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार।
न्यू जीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), मार्टिन गप्टिल, कॉलिन मुनरो, रोस टेलर, टॉम लाथम, हेनरी निकोल्स, मिशेल सैंटनर, डग ब्रासवेल, ट्रेंट बोल्ट, ईश सोढी, लोकी फग्युर्सन।

कोहली को मिलेगा आराम

बीसीसीआई ने कोहली के बोझ को कम करने के लिए भारतीय कप्तान को तीसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच के बाद आराम दिया है और वह चाहेंगे कि ऑस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट और एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय द्विपक्षीय सीरीज जीतने के बाद वह अपने अभियान का अंत जीत के साथ करें।

भारत अगर आज जीत के साथ 3-0 की विजयी बढ़त हासिल कर लेता है तो यह 2014 में न्यू जीलैंड में हुई सीमित ओवरों की सीरीज में हार का बदला होगा जब टीम इंडिया ने सीरीज 0-4 से गंवाई थी।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।)