घर से स्थायी तौर पर काम के रिजल्ट भयावह

वर्चुअल वीडियो कॉल इन-पर्सन बैठकों की जगह नहीं ले सकती

0 270
सैन फ्रांसिस्को : माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला Nadella ने चेतावनी दी है कि घर में रहकर काम (वर्क फ्रॉर्म होम) को स्थायी बनाने से श्रमिकों के सामाजिक संपर्क और मानसिक स्वास्थ्य पर गंभीर परिणाम हो सकते हैं, क्योंकि Nadella का मानना है कि वर्चुअल वीडियो कॉल इन-पर्सन बैठकों की जगह नहीं ले सकती।

चल रहा है वर्क फ्रॉर्म होम

दरअसल विश्व के विभिन्न देशों में चल रहे राष्ट्रव्यापी बंद को देखते हुए काफी निजी कंपनियों ने वर्क फ्रॉर्म होम की शुरुआत की है। ट्विटर जैसी कुछ तकनीकी कंपनियां अपने कर्मचारियों को हमेशा के लिए घर से काम कराना पसंद कर रही हैं। इस पर Nadella ने अपनी प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए इससे कर्मचारियों पर गंभीर परिणाम की संभावना जताई है।

Nadella ने द न्यूयॉर्क टाइम्स के साथ बातचीत में अपनी प्रतिक्रिया दी है।

नई उलझन से रूबरू हो रहे

Nadella का मानना है कि आज की परिस्थिति में हम एक उलझन सुलझाने के लिए नई उलझन से रूबरू हो रहे हैं। अधिक काम या परेशानी का बोझ कैसा होता है? मानसिक स्वास्थ्य कैसा हो जाता है? ऐसे में सामुदायों का क्या स्वरूप हो और संपर्क के सूत्र क्या हों? मुझे ऐसा लगता है कि मौजूदा हालात में दफ्तर से दूर रहकर काम करते हुए हम उन तमाम सामाजिक एवं पारस्परिक पूंजी को लुटा रहे हैं, जो हमने सामान्य परिस्थिति में जमा की थीं। अब हमारे सामने उपाय क्या हैं?

नडेला की टिप्पणी ट्विटर के बयान के बाद आई

ट्विटर ने अपने स्टाफ को हमेशा के लिए घर से काम करने का विकल्प दिया है। ट्विटर के कर्मचारी कोविड-19 के खत्म होने के बाद भी घर से काम कर सकेंगे। नडेला की टिप्पणी ट्विटर के इस बयान के बाद आई है।

वहीं फेसबुक, अल्फाबेट (गूगल) और कुछ अन्य कंपनियों ने भी अपने कर्मचारियों को साल के अंत तक घर से काम करने के लिए कहा है।

अक्टूबर तक माइक्रोसॉफ्ट का घर से काम

माइक्रोसॉफ्ट ने घर से काम करने की अपनी नीति को कम से कम अक्टूबर तक बढ़ा दिया है।

इस साल तकनीकी दिग्गज के शेयर की कीमतों में 14 फीसदी का इजाफा हुआ है और कंपनी के पास लगभग 140 अरब डॉलर की नकदी है।

यह भी पढ़ें: वाराणसी में कोरोना के 5 मामले सामने आने से सनसनी

यह भी पढ़ें: कोरोना टेंशन के बीच वाराणसी से आई GOOD NEWS !

-Adv-

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। अगर आप हेलो एप्प इस्तेमाल करते हैं तो हमसे जुड़ें।)

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More