mumbai attack Plotter Tahawwur Rana May be Extradited to India

26/11 का आरोपी तहव्वुर राणा जल्द आ सकता है भारत

मुम्बई में 2008 में हुए आतंकवादी हमले की साजिश में शामिल तहव्वुर राणा (Tahawwur Rana) जल्द भारत आ सकता है, बता दें कि वर्तमान में तहव्वुर राणा अमेरिका में 14 साल की सजा काट रहा है, जिसकी सजा दिसंबर 2021 होनी है। जानकारी के मुताबिक़, भारतीय सरकार ट्रम्प प्रशासन के पूरे सहयोग के साथ पाकिस्तानी कैनेडियाई नागरिक के प्रत्यर्पण के लिए आवश्यक कागजी कार्रवाई पूरी कर रही है।  मुम्बई 26/11 हमले की साजिश रचने के मामले में राणा को 2009 में गिरफ्तार किया गया था।

अमरीका में सजा काट रहा राणा:

2008 मुम्बई में आतंकी हमले कराने में शामिल तहव्वुर राणा को जल्द अमेरिका से भारत लाया जा सकता है। मुंबई हमले की साजिश के मामले में अमेरिका में 14 साल की सजा काट रहे तहव्वुर राणा को भारत भेजे जाने की ‘प्रबल संभावना’ है। भारत सरकार अमेरिकी प्रशासन के ‘पूरे सहयोग’ के साथ पाकिस्तानी कैनेडियाई नागरिक के प्रत्यर्पण के लिए आवश्यक कागजी कार्रवाई पूरी कर रही है।

166 लोगों की गई थी जान

बता दें, भारत सहित अमेरिका ने भी कई बार पाकिस्तान को इस हमले में अभी तक कोई ठोस कदम नहीं उठाने पर फटकार लगाई है। अमेरिका ने मुंबई हमले की 10वीं बरसी पर पिछले साल इस हमले में शामिल किसी भी आरोपी या उसकी दोषसिद्धि के लिये सूचना देने वालों को 50 लाख डॉलर का इनाम देने की घोषणा की थी।

पाकिस्तान स्थित लश्कर-ए- तैयबा के 10 आतंकवादियों द्वारा किए हमले में अमेरिकी नागरिकों सहित करीब 166 लोगों की जान गई थी। पुलिस ने नौ आतंकवादियों को मौके पर मार गिराया था और जिंदा गिरफ्तार किए गए आतंकवादी अजमल कसाब को बाद में फांसी दी गई थी।