अब आपकी आवाज से चार्ज होगा मोबाइल फोन, चार्जर की जरूरत होगी खत्म…

फ्यूचर टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है शाओमी

0 342

जब हमारा मोबाइल डिस्चार्ज होने लगता है, तो हम चार्जर ढूंढने लगते हैं. लेकिन तब क्या हो जब आपको चार्जर मिले ही न या फिर आप ऐसी जगह पर हों जहां पर बिजली ही न हो. ऐसी ही समस्याओं का समाधान निकाल रही है चाइना की मोबाइल कंपनी शाओमी (XIAOMI). जो कि एक ऐसा मोबाइल बना रही है, जो सिर्फ आवाज से चार्ज हो जाएगा. इसे साउंड चार्जिंग डिवाइस कहा जा रहा है.

ये भी पढ़ें- अब हर परिवार को मिलेगी 200 यूनिट फ्री बिजली, जानिए किस राज्य के लोगों को मिलेगा लाभ

पिछले कुछ साल में स्मार्टफोन्स से जुड़ी टेक्नोलॉजी तेजी से बदली है और इसमें सबसे बड़ा अपग्रेड चार्जिंग टेक में देखने को मिला है. वायरलेस चार्जिंग और फास्ट चार्जिंग जैसे सुधारों के बाद अब मोबाइल कंपनियां चार्जर की जरूरत ही खत्म कर देना चाहती हैं इनोवेशंस के मामले में आगे रहने वाली चाइनीज कंपनी शाओमी (XIAOMI) ने खास ‘साउंड चार्ज’ टेक्नोलॉजी का पेटेंट लिया है. यानी कि आने वाले दिनों में आपके फोन आवाज की मदद से चार्ज हो सकेंगे.

फ्यूचर टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है शाओमी

मोबाइल

शाओमी ने स्टेट एजेंसी चाइना नेशनल इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी एडमिनिस्ट्रेशन (CNIPA) के पास ‘साउंड चार्ज’ टेक्नोलॉजी से जुड़े पेटेंट के लिए अप्लाई किया है। इस पेटेंट ऐप्लिकशन से सामने आया है कि कंपनी अपने डिवाइसेज को चार्ज करने के लिए साउंड का इस्तेमाल कर सकती है।बता दें, शाओमी इससे पहले खास वायरलेस चार्जिंग टेक्नोलॉजी शोकेस कर चुकी है, जो कमरे में कहीं भी रखे मोबाइल को चार्ज कर सकती है।

ऐसे काम करेगी साउंड चार्जिंगटेक

शाओमी जिस नई ‘साउंड चार्जिंग’ टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है, उससे जुड़े दो महत्वपूर्ण कंपोनेंट्स हैं। इस टेक में साउंड कलेक्शन डिवाइस के अलावा कई प्यूरलिटी ऑफ एनर्जी कन्वर्जन डिवाइसेज और एक पावर कन्वर्जन डिवाइस शामिल होंगे। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस टेक के साथ शाओमी के फ्यूचर मोबाइल आसपास मौजूद साउंड वेव्स के वाइब्रेशन को मैकेनिकल वाइब्रेशन में और फिर अल्टरनेटिंग करेंट में बदल पाएंगे।

चार्जर की जरूरत खत्म कर देगी शाओमी

चाइनीज टेक कंपनी लंबे वक्त से कॉन्टैक्टलेस चार्जिंग पर काम कर रही है और इससे जुड़ा डिवाइस पहले भी शोकेस किया गया है। जनवरी, 2021 में शाओमी ने अपनी ‘एयर चार्ज’ टेक्नोलॉजी से पर्दा उठाया था, जो बिना किसी केबल, तार या चार्जिंग पैड के डिवाइस चार्ज कर सकती है। कंपनी का सिस्टम फाइव-फेज इंटरफेरेंस एंटिना सेटअप का इस्तेमाल करता है, जो कमरे में डिवाइस की पोजीशन का पता लगाता है और ‘बीमफॉर्मिंग’ की मदद से उसे चार्ज करता है।

ये भी पढ़ें- जयमाल के दौरान अखबार नहीं पढ़ पाया दूल्हा… दुल्हन ने किया शादी से इनकार, बैरंग लौटी बारात

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। अगर आप डेलीहंट या शेयरचैट इस्तेमाल करते हैं तो हमसे जुड़ें।)

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More