VOTE

वोट देने से नहीं चूकना चाहते तो जल्द दर्ज करवाएं यहां नाम, चार दिन बाकी

लोकसभा चुनाव में एक महीने से भी कम समय बचा है और मतदाताओं के पास उससे भी कम समय हैं अपने मतदान के इस्तेमाल के लिए। जी हां अगर आप नए वोटर है और आपका वोटर कार्ड अब तक नहीं बना है तो आपके पास सिर्फ चार दिन हैं अपना नाम वोटर लिस्ट में दर्ज करवाने के लिए। जल्द नहीं करवाया नाम दर्ज तो फिर वोट देने से भी आप चूक जायेंगे।

वोटर लिस्ट में दर्ज करवाए नाम:

लोकतंत्र के सबसे बड़े उत्सव में शामिल होना है तो तुरंत वोटर लिस्ट में अपना नाम दर्ज करवाए और अपना वोटर कार्ड बनवाएं।  लोकसभा चुनाव 2019 की तारीखों का एलान हो गया है। चुनाव 11 अप्रैल से शुरू होकर 19 मई तक सात चरणों में कराए जाएंगे, जबकि मतगणना 23 मई को होगी। चुनाव आयोग के मुताबिक इस बार 1.5 करोड़ वोटर पहली बार अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने वाले हैं।

ऐसे में जिन लोगों ने अभी तक अपना वोटर लिस्ट में नाम नहीं जुड़वाया है वो 20 मार्च तक उनके लिए आखिरी मौका है।

ऐसे बनेगा वोटर कार्ड:

वोटर लिस्ट में नाम दर्ज कराने की 20 मार्च आखिरी तारीख है। अब आप घर बैठे ही किसी भी राज्य की वोटर लिस्ट में अपना नाम दर्ज करवा सकते हैं। अगर आपके पुराने वोटर आईडी कार्ड में कोई गलती है तो भी इसे ऑनलाइन ही सुधार करवाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव: राजनैतिक दलों के लिए आज का दिन खास, जानें क्यों…

इसके लिए बस आपको निर्वाचन आयोग की वेबसाइट https://www.nvsp.in/ पर जाकर नाम को शामिल करने या गलती सुधारने के लिए आवेदन करना होगा। साइट पर निर्धारित फॉर्म भरकर यह काम किया जा सकता है।

इसके अलावा भारतीय निर्वाचन आयोग (ECI) ने वेब आधारित एप्लिकेशन की भी शुरुआत की है। यह एप नए रजिस्ट्रेशन के बारे में SMS एलर्ट के जरिए अफसरों को सूचित करता है।

इन दस्तावेजों की होगी जरूरत

-एक पासपोर्ट आकार की तस्वीर।

-पहचान पत्रः इसमें जन्म प्रमाणपत्र, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड या हाई स्कूल की मार्कशीट शामिल है।

-पते का प्रमाणः यह राशन कार्ड, आपका पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या फोन या बिजली-पानी का बिल हो सकता है।

-आप अपने अनुरोध की स्थिति को ऑनलाइन देख सकते हैं।

-आपका वोटर आईडी कार्ड एक महीने में रिलीज कर दिया जाएगा।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं)