सरकार का बड़ा फैसला, राज्य में फिर लगेगा एक अगस्त से लॉकडाउन!

0 16,084

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य में एक बार फिर से लॉकडाउन (Lockdown) लगाया गया है। यह लॉकडाउन अब 1 अगस्त से 16 अगस्त तक रहेगा। इस दौरान सभी तरह के बाजार और दुकाने पूरी तरह से बंद रहेंगे, केवल अतिआवश्यक सेवाओं से जुड़ी दुकानें ही खोली जाएंगी। 

लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला

राज्य सरकार ने लॉकडाउन बढ़ाने के फैसले में कहा कि पिछले दो से तीन सप्ताह में बिहार में कोरोना का विस्फोट हुआ है, जिससे संक्रमण के मामलो में तेजी आई है। इसी को ध्यान में रखते हुए तीन हफ्ते का लॉकडाउन लगाया गया है।  राज्य सरकार ने इस संबंध में गाइडलाइंस भी जारी कर दी है। कंटेनमेंट जोन में किसी भी तरह की ढिलाई नहीं दी जाएगी और 16 अगस्त तक पूरे बिहार के स्कूल और कॉलेज भी बंद रहेंगे।

lockdown

लॉकडाउन में होंगे ये बदलाव

हालांकि, इस बार लॉकडाउन पहले की तरह ही होगा, लेकिन इसमें कुछ मामूली बदलाव किए जाएंगे। राज्य सरकार ने दफ्तरों को 50 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ खोलने की इजाजत दी है। 16 अगस्त तक राज्य में सभी धार्मिक स्थलों को बंद रखने का आदेश दिया गया है और साथ ही किसी भी प्रकार के धार्मिक आयोजन पर भी रोक रहेगी। कुछ समय के लिए सार्वजनिक पार्क खोले जाएंगे।

लॉक डाउन को लेकर दिशा-निर्देश जारी

जबकि राज्य में टैक्सी और ऑटो सेवा चालू रहेगीं। मालवाहक गाड़ियों के आनेजाने पर रोक नहीं लगाई गई है। निजी वाहन उन्हीं लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जा सकता है, जिन्हें लॉक डाउन से आने जाने की छूट मिली है। सामाजिक आदि भीड़भाड़ वाले आयोजनों पर पूरी तरह रोक रहेगी। कंटेनमेंट जोन में पहले की तरह पाबंदियां बरकरार रहेंगी। गैराज और मोबाइल रिपेयरिंट सेंटर डीएम की अनुमति के बाद ही खोले जा सकते हैं। गृह विभाग ने लॉक डाउन को लेकर दिशा-निर्देश जारी कर दिया है।

lockdown

जारी रहेंगी ये सेवाएं

– टैक्टी और ऑटो चलेंगे
– क्लिनिक, अस्पताल, दवा दुकान व जांच घर खुले रहेंगे
– ई- कॉमर्स, बैंक, बीमा संस्थान, केबल, दूरसंचारव व आईटी सेवाएं को भी छूट राशन, दुध, सब्जी, फल, मीट-मांस और पशुचारा की दुकानें खुली रहेंगी
– होटल-रेस्टूरेंट खुलेंगे, औद्योगिक और निर्माण गतिविधियां पहले की तरह चलेंगी निर्माण कार्य व कृषि से जुड़ी दुकानें भी खुलेंगी।

इनको नहीं मिलेगी इजाजत

– व्यवसायिक, निजी प्रतिष्ठान, शिक्षण संस्थान, धार्मिक स्थल बंद रहेंगे

– सामाजिक, राजनीतिक, खेल-कूद, मनोरंजन, सांस्कृतिक और धार्मिक कार्यक्रमों के आयोजन पर भी रोक, बसों का परिचालन नहीं होगा।

लॉकडाउन बढ़ाये जाने की खबर फर्जी

नोट- बिहार में 16 दिनों के लिए लॉकडाउन बढ़ाये जाने की खबर को सूचना एवं जनसंपर्क विभाग ने फर्जी बताया है। जर्नलिस्टकैफे द्वारा इस खबर के रद्द करने का समाचार प्रकाशित किया जा चुका है। आपको हुई असुविधा के लिए खेद है।

समाचार रद्द: बिहार में ‘लॉकडाउन’ की खबर भ्रामक, आदेश फर्जी

corona lockdownयह भी पढ़ें: बिहार में ‘लॉकडाउन’ की खबर भ्रामक, आदेश फर्जी

यह भी  पढ़ें: होम आइसोलेशन के बाद अब निजी अस्पतालों में कोरोना इलाज को हरी झंडी, तय किए गए रेट कार्ड

यह भी  पढ़ें: यूपी: कोरोना से जंग जीतकर सिपाही ने डोनेट किया प्लाज्मा, पेश की मानवता की मिसाल

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। अगर आप हेलो एप्पडेलीहंट या शेयरचैट इस्तेमाल करते हैं तो हमसे जुड़ें।) 

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More