कोविड-19: वैक्सीन बनाने के बेहद करीब पहुंचा भारत, Covaxin का आखिरी ह्यूमन ट्रायल आज

0 1,198

कोरोना महामारी से अब तक भारत समेत पूरी दुनिया में लाखों लोगों ने जान गंवाई है और कई अस्पतालों में इन वायरस से जंग लड़ रहे हैं। ऐसे में सभी के मन में एक ही सवाल है कि कोरोना वैक्सीन कब तक आ पाएगी। भारत के साथ-साथ अमेरिका, रूस, आस्ट्रेलिया, चीन सहित कई देशों में इस समय कोविड-19 की वैक्सीन के लिए रिसर्च का काम जारी है।

भारत में सीरम इंस्टीट्यूट, जाइडस कैडिला और भारत बायोटेक कोरोना वैक्सीन पर काम कर रही हैं। इस बीच देश की एक वैक्सीन ह्यूमन ट्रायल के लास्ट स्टेज में पहुंच गई है। भारत बायोटेक के कोवैक्सीन का आज यानी बुधवार को तीसरा और आखिरी ह्यूमन ट्रायल शुरू किया जा रहा है। इसमें सफलता मिलने के कुछ समय बाद वैक्सीन आम लोगों के लिए उपलब्ध होगी।

वैक्सीन

कोवैक्सीन के तीसरे फेज के ट्रायल के लिए मंजूरी

बता दें कि भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) और राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) के साथ मिलकर भारत बायोटेक ने कोवैक्सिन को विकसित किया है। कोवैक्सीन के तीसरे फेज के ट्रायल के लिए पुणे की सीरम इंस्टीट्यूट को मंजूरी दे दी गई है। हालांकि, दुनियाभर में कोविड-19 वैक्सीन के लिए तेजी से क्लीनिकल ट्रायल चल रहे हैं, लेकिन उन सबमें ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन सबसे आगे मानी जा रही है।

वैक्सीन

PM ने वैक्सीन की अच्छी प्रगति को लेकर दी थी जानकारी

गौरतलब है कि 15 अगस्त को 74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने भी अपने संबोधन में कोरोना के तीनों वैक्सीन की अच्छी प्रगति के बारे में जानकारी दी थी।

corona vaccine

सही तरीके से विकसित की जा रही हैं तीनों वैक्सीन

दरअसल, मंगलवार को हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में स्वास्थ्य मंत्रालय और नीति आयोग ने बताया कि भारत में कोरोना की तीन वैक्सीन विकसित की जा रही है। इनमें से एक का तीसरे फेज का ट्रायल बुधवार से शुरू हो जाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की प्रेस कॉन्फ्रेंस में नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने कहा कि तीनों वैक्सीन सही तरीके से विकसित की जा रही हैं। इनमें से एक वैक्सीन पहले और एक वैक्सीन दूसरे फेज में है। कोरोना वैक्सीन की सप्लाई के लिए पूरी प्लानिंग भी की जा चुकी है। वैक्सीन के प्रकारों को देखकर आगे की योजना बनाई जाएगी।

यह भी पढ़ें: खुशखबरी: देश में दो सप्ताह के अंदर वैक्सीन का उत्पादन होगा शुरू : स्वास्थ्य मंत्री

यह भी पढ़ें: फर्जी निकली रूसी वैक्सीन ! दिखे 144 तरह के साइडइफेक्ट, सामने आई चौंकाने वाली सच्चाई

यह भी पढ़ें: खुशखबरी : दुनिया को आज मिल सकती कोरोना वैक्सीन

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। अगर आप हेलो एप्पडेलीहंट या शेयरचैट इस्तेमाल करते हैं तो हमसे जुड़ें।)

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More